मानेश्वर मंदिर में छुपा हैं रहस्यमय खजाना, जहरीले सांप करते हैं रक्षा

मानेश्वर मंदिर

 

हमारे देश में बहुत से मंदिर हैं पर आज भी कुछ ऐसे मंदिर हैं जिनके साथ कई रहस्यमय तथ्य जुड़े हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। इस मंदिर का नाम “मानेश्वर मंदिर” हैं। यह मंदिर मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित हैं। इस मंदिर में एक बड़ी ही अनोखी घटना घटित हुई हैं।

दरअसल हुआ यह कि मंदिर के पुजारी ने जब सुबह के समय मंदिर के मुख्य द्वार को खोला तो वह हैरान रह गया। पुजारी ने देखा कि मंदिर के शिवलिंग पर एक सर्प केंचुली मार कर बैठा हैं और उसी के पास एक सफ़ेद फूल रखा हुआ हैं।

मंदिर के आसपास के लोगों का कहना हैं कि यहां पर शिवरात्रि, दीपावली तथा सावन के समय मंदिर के शिवलिंग पर सांप अपनी केंचुली चढ़ा कर अपनी श्रद्धा प्रकट करते हैं।

यह हैं असल घटना –

मानेश्वर मंदिरImage Source: 

दरअसल जब सोमवार के दिन सुबह के समय मंदिर के पुजारी ने मंदिर खोला। तो उसने करीब 10 मीटर लंबी केंचुली को शिवलिंग पर लिपटे हुए देखा। यह घटना आग की तरह पूरे क्षेत्र में फ़ैल गई और लोग मंदिर में इस दृश्य को देखने के लिए आने लगे।

यहां है अतुल्य खजाना

मानेश्वर मंदिरImage Source: 

आपको बता दें कि श्योपुर क्षेत्र के मानपुर कस्बे में ही राजा मानसिंह की गढ़ी बनी हुई हैं और इसी स्थान पर यह मानेश्वर मंदिर नामक शिवालय भी हैं। मानसिंह की इस गढ़ी का क्षेत्रफल लगभग 13 बीघा हैं। इस क्षेत्र में पुराने खंडर तथा एक रहस्यमय गुफा भी हैं।

लोगों की मान्यता की इस गढ़ी में राजा का खजाना गड़ा हुआ हैं। इस खजाने को निकालने के लिए कई लोगों ने इस स्थान पर तोड़फोड़ की पर जैसे ही लोग खजाने को खोजने के लिए खुदाई करते वहां से अचानक सांप निकलने लगते।

बार-बार इस तरह की घटनाओं के चलते लोगों की मान्यता बन गई हैं कि खजाने की रक्षा का कार्य सांप ही करते हैं। मंदिर के पुजारी का भी कहना हैं कि उस स्थान पर कई प्रजातियों के सांप रहते हैं और वे कई बार मंदिर के गर्भग्रह में भी देखें गए हैं।

To Top