भारत में “नाना नानी” के नाम पर हैं सबसे ज्यादा कस्बे और गांव, जानिये इनके बारे में

0
756
नाना नानी

 

आप शायद नहीं जानते होंगे कि हमारे देश में “नाना नानी” के नाम पर सबसे ज्यादा गांव और कस्बे बसे हैं। जी हां, यह सच हैं। सरल शब्दों में कहें तो इसका मतलब हैं कि देश के अधिकतर गांवो और कस्बों के नाम के आगे या पीछे किसी न किसी रूप में “नाना” या “नानी” शब्द जुड़ा हुआ हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इस बारे में।

नाना नानी के गांव और कस्बे

नाना नानीImage Source:

सबसे पहले बात करते हैं गुजरात की। गुजरात में “मोटा भाई” शब्द को बहुत ज्यादा बोला जाता हैं। इसका मतलब होता हैं “बड़ा भाई”। आपको बता दें कि गुजरात में 82 गांव तथा कस्बे ऐसे हैं जो नाना के नाम पर हैं तथा नानी के नाम से 91 कस्बे हैं। दूसरी और यूपी तथा मध्यप्रदेश में एक-एक और हिमाचल प्रदेश में 4 तथा राजस्थान में 2 गांव “नाना” के नाम पर हैं। यदि “नानी” के नाम के गांव और कस्बों की बात करें तो राजस्थान में 6 तथा मध्य प्रदेश में 4 और हिमाचल में एक गांव हैं।

यूपी में हैं दोस्त और भैया नाम के गांव

नाना नानीImage Source:

यूपी वाले लोग भैया और दोस्त बनाने में पीछे नहीं हैं। वैसे आपको बता दें कि अपने देश में 21 कस्बे तथा गांव ऐसे हैं जिनके नाम के आगे या पीछे किसी न किसी रूप में भैया शब्द जुड़ा हुआ हैं। इन सभी में सबसे अवल यूपी हैं। आपको हैरानी होगि की भैया शब्द वाले 13 गांव अकेले यूपी में हैं जबकि राजस्थान और बिहार में महज तीन तीन गांव ही भैया शब्द वाले हैं। दोस्त नाम के अपन देश में 15 गांव हैं जिनमें से 11 अकेले उत्तर प्रदेश में है।

इसके अलावा बिहार में 4 गांव हैं। अब आपको बताते हैं सबसे अहम बात। मां सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता हैं पर मां के नाम से अपने देश में कोई एक गांव भी नहीं हैं। यह भी हैरानी वाली बात हैं। खैर अब तो आप भारत के इन रोचक नामों वाले तथ्यों से परिचित हो ही गए होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here