_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/will-you-eat-or-decorate-this-banana-worth-87000/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/will-you-eat-or-decorate-this-banana-worth-87000/banana-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/73fc61f08fdcf71b6cf8325880872cf3/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

आखिर क्या होता है पीएम के साथ चल रहे इस व्यक्ति के ब्रीफकेस में, जानें यहां

पीएम

आपने जब भी किसी परेड या अन्य किसी समारोह में प्रधानमंत्री को देखा होगा तो यह ख्याल जरूर आया होगा कि पीएम के साथ चल रहे व्यक्ति के ब्रीफकेस में आखिर क्या होता है। आपके मन में यदि यह सवाल पैदा नहीं हुआ तो इसका मतलब है कि आपने पीएम को सही से नही देखा है। खैर यदि आपके मन में ऐसा प्रश्न उठा है तो हम आपके इस प्रश्न का जवाब यहां जरूर देंगे और यह बताएँगे की ब्रीफकेस जैसी दिखाई पड़ने वाली यह चीज आखिर होती क्या है।

पीएमImage source:

सबसे पहले आपको बता दें कि पीएम की सुरक्षा का कार्य “स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप” करता है। यही ग्रुप पूर्व पीएम तथा उनके परिवार की भी सुरक्षा करता है। यदि ये लोग चाहें तो इस ग्रुप के एसपीजी जवानो की सुरक्षा से इंकार कर सकते हैं। जिस ब्रीफकेस की बात हम आपको बता रहें हैं। असल में उसमें एक न्यूक्लियर बटन होता है। इस बैग को पीएम से कुछ दूरी पर रखा जाता है। यह ब्रीफकेस जैसी दिखाई पड़ने वालीं वस्तु असल में एक पोर्टेबल फोल्डआउट बैलिस्टिक शील्ड होती है।

पीएमImage source:

यह सुरक्षा के लिए एक ढाल की तरह से कार्य करती है। यदि सुरक्षा कर्मियों को कोई खतरा दिखाई पड़ता है तो वह इसको नीचे की ओर खोल सकता है। आपको बता दें कि यह शीट एनआईजी लेवल-3 की सेफ्टी देती है। पीएम के साथ में एसपीजी की एक काउंटर अटैक टीम भी होती है। ये लोग बहुत कड़ी ट्रेनिंग लिए होते हैं ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कोई चूक न होने पाएं। इस टीम को पीएम की सुरक्षा के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाती है तो अब आपको पता चल गया होगा कि प्रधानमंत्री के साथ चलने वाले व्यक्ति के हाथ में ब्रीफकेस जैसी चीज क्या होती है और उसका क्या महत्त्व होता है।

To Top