करोड़पति हैं इस गांव के सभी कुत्ते, जानें देश के इस गांव के बारे में

करोड़पति

आपने गांव तो बहुत से देखें होंगे, पर क्या किसी ऐसे गांव के बारे में सुना है, जहां का हर कुत्ता अपने आप में करोड़पति है। आज हम आपको अपने देश भारत के एक ऐसे ही गांव से रूबरू कराने जा रहें हैं। आपको बता दें कि यह गांव गुजरात के मेहसाना जिले में है। इस गांव का नाम “पंचोत” है। इस गांव के कुत्तों से कराई जा रही पहरेदारी की सलाना कमाई करोड़ों रुपये में हो रही है। इसी कारण यहां का प्रत्येक कुत्ता कम से कम एक करोड़ रुपये का मालिक है। असल में राधनपुर की ओर मेहसाना बाइपास पर निर्मित होने का फायदा गांव के इन कुत्तों को मिल रहा है।

करोड़पतिImage source:

आपको बता दें कि पंचोत गांव में “Madh ni Pati Kutariya” नामक एक ट्रस्ट है। जिसकी 21 बीघा जमीन बाईपास के पास है। इस जमीन की कीमत करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये प्रति बीघा है। ट्रस्ट को इस जमीन से जो आमदनी होती है उसमें से एक हिस्सा इन कुत्तों के लिए भी रखा जाता है। बताया जा रहा है कि ट्रस्ट के पास वर्तमान में 70 कुत्ते हैं और प्रत्येक कुत्ता करीब एक एक करोड़ का मालिक है। ट्रस्ट के प्रेसिडेंट छगनभाई पटेल ने इस पुरे विषय पर बोलते हुए कहा कि हम लोग प्रत्येक वर्ष जमीन के एक प्लाट की नीलामी करते हैं जिसकी बोली अधिक होती है। ट्रस्ट की जमीन का एक टुकड़ा एक वर्ष के लिए खेती करने को उस किसान को दे दिया जाता है। इस प्रकार से ट्रस्ट को हुई आमदनी को कुत्तों की सेवा में ही खर्च किया जाता है।

करोड़पतिImage source:

पंचोत गांव की प्रधान के पति दशरथ पटेल का कहना है कि 60 वर्ष पहले कुत्तों के लिए हमने शीरा बनाने की पहल की थी। इस कार्य में मैं भी लोगों के साथ था। उस समय बहुत से लोगों ने कुत्तों के लिए रोटला बनाने को पैसे तथा सामान दिया था। 2015 में इस ट्रस्ट ने कुत्तों के लिए रोटला घर निर्मित किया। यहां 2 महिलायें कुत्तों के लिए रोटी बनाती हैं। इस प्रकार से इस गांव का हर कुत्ता न सिर्फ अमीर है बल्कि यहां के लोग कुत्तों का काफी ध्यान भी रखते हैं।

To Top