नव वर्ष पर केंद्र सरकार दे रही हैं ये तीन तोहफे, जानिए इनके बारे में और उठाये लाभ

केंद्र सरकार

 

नए वर्ष सभी देशवासियों को कुछ नए तोहफे केंद्र सरकार की और से मिल रहें हैं। जैसा की आप जानते ही हैं कि नव वर्ष आ गया है। ऐसे में सरकार ने कुछ नए नियम लागू करने का विचार किया है। इन नए नियमों से आपको काफी फायदा होगा और यह आपके लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं होंगे। आइये जानते हैं नव वर्ष पर लागू होने वाले इन नियमों तथा इनसे होने वाले फायदों के बारे में।

1 – घर बैठे होगी मोबाइल सिम की आधार से लिंकिंग

केंद्र सरकारImage Source: 

आपको बता दें कि अब आप अपने मोबाइल सिम को घर बैठे ही आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। आपको यह सुविधा 1 जनवरी से मिलनी शुरु हो जाएगी। असल में यह सुविधा 1 दिसंबर से शुरू होने वाली थी पर मोबाइल कंपनियों की पूरी तैयारी न होने के कारण इसको एक माह आगे खिसका दिया था।

2 – डेबिट कार्ड से होगा आसानी से भुगतान

केंद्र सरकारImage Source: 

1 जनवरी से अब RBI द्वारा जारी नए MDR रेट नहीं लगेंगे। असल में MDR चार्ज वह होता है जो दुकानदार पर तब लगता है जब कोई ग्राहक डेबिट कार्ड से भुगतान करता है। अब से यह चार्ज नहीं लगेंगा। इससे दुकानदारों को काफी फायदा होगा तथा ग्राहक भी डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे।

3 – अब गोल्ड ज्‍वैलरी पर जरुरी होगी हॉलमार्किंग

केंद्र सरकारImage Source: 

कई बार दुकानदार बिना हॉलमार्किंग के ही गोल्ड ज्‍वैलरी बेच देते हैं जो की पूरी तरह से शुद्ध नहीं होती। इस प्रकार से पूरा पैसा देने पर भी ग्राहक को अच्छा सामान नहीं मिल पाता है। अब इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने नव वर्ष की 1 तारीख से सभी गोल्ड ज्‍वेलरी को हॉलमार्किंग करना अनिवार्य करने का विचार बनाया है।

To Top