_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अपनाएं यह प्राकृतिक फार्मूले, जिंदगी भर रहेंगे स्वस्थ व निरोगी

Adopt this natural formula to live a healthy life cover

स्वस्थ व निरोगी रहने की चाह भला किसके मन में नही होती। दरअसल स्वस्थ शरीर वाला व्यक्ति ही जीवन का असल आनंद ले सकता है। आपने वह पुरानी कहावत तो सुनी ही होगी कि “स्वस्थ शरीर ही जीवन की पूंजी है।” देखा जाए तो यह बात पूरी तरह से सही है। यदि शरीर ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो जीवन का कोई भी कार्य सही से नहीं हो सकेगा। कुल मिलाकर बात यहीं है कि जीवन में स्वस्थ शरीर का होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक नियमों के बारे में बता रहें हैं जिनको अपनाकर आप अपने जीवन में स्वस्थव निरोगी रह सकते हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन नेचुरल फार्मूलों के बारे में।

1 – लंबी और गहरी सांस लें

Adopt this natural formula to live a healthy life 1image source:

कई बार लोग बहुत छोटी सांस लेते हैं। ऐसा करने से आपके लंग्स में कम मात्रा में आक्सीजन जाती है। इस प्रकार शरीर तथा लंग्स को कम आक्सीजन मिलने से उनमें कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बन जाता है। अतः आप सांस लेते समय हमेशा लंबी और गहरी सांस ही लें।

2 – गुनगुना पानी पियें

Adopt this natural formula to live a healthy life 2image source:

आप अपने कार्य के दौरान दिन में वैसे तो कई बार पानी पीते ही हैं पर आप 1 से 2 गिलास गुनगुना पानी जरूर पियें। इससे न सिर्फ आपका डाइजेशन सुधरेगा बल्कि हार्ट डिजीज होने का खतरा भी कम होगा और आप स्वस्थ व निरोगी रह सकेंगे।

3 – सुबह जल्दी कर लें नाश्ता

Adopt this natural formula to live a healthy life 3image source:

यदि आप सुबह जल्दी नाश्ता नहीं करते है तो उसको जल्दी करने की आदत डाल लीजिये। असल में यदि आप सुबह 7 से 9 बजे के बीच नाश्ता कर लेते हैं तो आपका ब्रेन दिन भर कार्य के दौरान एक्टिव रहता है तथा आपकी बॉडी में एनर्जी का लेवल भी बना रहता है।

4 – खाना सही समय पर लें

Adopt this natural formula to live a healthy life 4image source:

कई लोग खाने को किसी भी समय ले लेते हैं। असल में खाने को एक ही समय पर लेना चाहिए तथा एक बार में एक ही चीज को खाएं न की कई चीजों को मिक्स करके खाये।

5 – खाने के बाद सही समय पर पिए पानी

Adopt this natural formula to live a healthy life 5image source:

खाने के बाद बहुत से लोग एकदम पानी पी लेते हैं। यह सही तरीका नहीं है। असल में पानी को खाने के करीब 40 मिनट बाद पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके द्वारा खाया गया खाना सही समय पर डाइजेस्ट हो जायेगा। इस प्रकार आपका पेट स्वस्थ और निरोगी रहेगा।

6 – खाने के बाद न करें मेहनत का कार्य

Adopt this natural formula to live a healthy life 6image source:

कई बार देखा जाता है कि खाना खाने के बाद में बहुत से लोग मेहनत का कार्य करने लगते हैं या नहा लेते हैं। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य के बिगड़ने का खतरा बना रहता है। अतः कभी भी ऐसा न करें।

7 – रोज घूमे धूप में

Adopt this natural formula to live a healthy life 7image source:

प्रतिदिन करीब 30 मिनट धूप में घूमने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी को विटामिन डी मिलेगा। ऐसा करने से शरीर का दर्द भी खत्म होगा तथा ब्लॉक खुलेंगे।

Most Popular

To Top