बदलते मौसम में पहचानें पानी और सब्जियों की तासीर

गर्म मौसम में ठंडा पानी और ठंडे मौसम में सामान्य पानी हमेशा ही हर व्यक्ति के लिए लाभदायक रहा है, पर बहुत कम लोग जानते हैं कि खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। असल में ठंडा पानी पीने से व्यक्ति की पाचन शक्ति और उसकी रोग प्रतिरोधक शक्ति दोनों पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण कोई भी व्यक्ति जल्द ही बीमार और कमजोर हो सकता है। अधिकतर लोग न जानने के कारण खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं, जो कि काफी नुकसानदायक होता है।

Drinking Water1Image Source: http://images.skcd.com.vn/

असल में हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फारेनहाइट यानी 37 डिग्री होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-20 डिग्री सेल्सियस तापमान का पानी उपयुक्त है। इससे ज्यादा तापमान का पानी नहीं। ऐसा करने से हमारे शरीर की पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और फिर बलगम और टांसिल की समस्या पैदा हो सकती है ।

इसी प्रकार से हरी सब्जियां भी हमारे जीवन में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। हरी और रंगीन सब्जियों का आहार न करने से लोगों के शरीर में अनेक प्रकार के प्रोटीन और अन्य तत्वों की कमी रह जाती है और लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता के आभाव में जल्द ही बीमार हो जाते हैं। हरी सब्जियों को आहार के रूप में लेने वाले व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता हमेशा मजबूत रहती है। पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ आदि हरी सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं। आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है। हरी सब्जियों में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है।

green vegetableImage Source: http://www.cidrap.umn.edu/

इसके अलावा हरी सब्जियां विटामिन बी और विटामिन ए की कमी को दूर करने में सहायक हैं। हमारे शरीर में पौष्टिक तत्वों कमी को पूरा करने के लिए संतुलित आहार का होना बहुत जरूरी होता है, जो हमारे शरीर को सभी रोगों से मुक्त कर सकता है। ऐसे पौष्टिक आहार हमें हरी सब्जियों में मिल सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप आहार में इन सब्जियों को आवश्यक रूप से सम्मलित करें।

To Top