बिजली जाने पर भी आपका घर रहेगा ठंडा, जानें कैसे

बिजली

बिजली के जानें पर गर्मी में लोग बेहाल हो जाते हैं। कभी-कभी जब रात को सोते समय अचानक बिजली चली जाती तो सारी नींद खराब हो जाती है और उसका असर अगले दिन हमारे सारे काम पर भी पड़ता है। इसके कारण आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। वर्तमान में गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में बिजली की काफी जरुरत होती है लेकिन ऐसे में यदि बिजली अचानक से चली जाती है तो परेशानी होती ही है। ऐसे में जानिये कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप बिजली के बिना भी अपने घर को ठंडा रख सकते हैं।

1 – पेड़-पौधे लगाएं

पेड़-पौधे लगाएं Image source:

आप यदि बिजली के बिना अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो घर के बाहर पेड़ पौधे अवश्य लगाएं। आप घर के बाहर पश्चिम तथा दक्षिण दिशा में पौधे लगाएं। इसके अलावा आप अपने घर के अंदर इंडोर पौधों को भी लगा सकते हैं, यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि जिन घरों के आसपास पेड़ पौधे होते हैं वहां का तामपान 10 से 15 प्रतिशत कम होता है।

2 – छत पर कराएं हीट प्रूफिंग पेंट

छत पर कराएं हीट प्रूफिंग पेंट Image source:

आप अपने मकान की छत पर यदि हीट प्रूफिंग पेंट कराते हैं तो आपकी छत आपके घर के आतंरिक वातावरण को ज्यादा गर्म नहीं करेगी। इस कारण घर के अंदर के वातावरण का तापमान कम बना रहेगा। आपको बता दें कि हीट प्रूफिंग पेंट कराने से आपके घर के अंदर का वातावरण 10 से 15 फीसदी कम गर्म होता है।

3 – गर्मी को बाहर करें

गर्मी को बाहर करें Image source:

यह भी ध्यान रखें कि आपको अपने घर की गर्मी को बाहर निकालना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आप शुरू में ही अपने बेडरूम तथा डायनिंग रूम में वेंटिलेशन का उचित प्रबन्ध कर दे। किचन की गर्मी को बाहर निकालने के लिए आप चिमनी का यूज करें तथा दरवाजों पर पर्दों का उपयोग कीजिये।

4 – हीट-रिफ्लेक्टिव पेंट का करें यूज

हीट-रिफ्लेक्टिव पेंट का करें यूज Image source:

घर की बाहरे दीवारें जब गर्म हो जाती हैं तो घर के अंदर का तापमान बढ़ जाता है। अतः घर की बाहरी दीवारों को ठंडा रखने के लिए हीट-रिफ्लेक्टिव पेंट जरूर कराएं। ऐसा करने से घर की बाहरी दीवारें गर्म नहीं होंगी तथा आपके घर के अंदर का तापमान भी नहीं बढ़ेगा।

To Top