टीना गिब्सन- खुद के जन्मे बच्चे से उम्र में महज डेढ़ वर्ष बड़ी है यह मां, जानिए इस अनोखी घटना के बारे में

टीना गिब्सन

 

क्या कोई बच्चा जन्म के 24 वर्ष बाद जन्म ले सकता है। हाल ही में विज्ञान के क्षेत्र में हुए इस चमत्कार ने सभी को हैरान कर दिया। आपको बता दें कि यह घटना अमेरिका की है। यहां की 26 वर्षीय टीना गिब्सन ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जो 24 वर्ष पहले ही जन्म ले चुका था। आपको बता दें कि इस बच्चे के भ्रूण को 24 वर्ष पहले ही फ्रीज करा दिया गया था और अब टीना ने उस भ्रूण से ही एक बेटी को जन्म दिया है। टीना के पति 33 वर्षीय बेंजामिन गिबसन असल में “सिस्टिक फाइब्रोसिस” नामक बिमारी से ग्रस्त थे इसलिए उन्होंने भ्रूण से बच्चे को जन्म देने की सोची थी।

इस प्रकार हुआ बच्ची का जन्म –

टीना गिब्सनImage Source:

यह भी पढ़ें – बच्चे के जन्म के बाद यह महिला खुद भी बन गई बच्ची, डॉक्टर भी हैं हैरान

भ्रूण से बच्चे को जन्म देने का विचार टीन के पति गिबसन ने दिया था। इसके तहत ही पिछले वर्ष टीना ने राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र से संपर्क किया था। टीना को जो भ्रूण मिला वह 14 अक्तूबर 1992 को फ्रीज किया गया था। इस भ्रूण से टीना ने एक बच्ची को जन्म दिया और उसका नाम उन्होंने “रेन गिब्सन” रखा है। टीना इस बारे में कहती है कि “लोग यह मानते हैं कि यह विज्ञान है, पर मेरा मानना है कि यह ईश्वर का करिश्मा है और उसने हमें इसको गिफ्ट के रुप में दिया है।”

टीना आगे कहती हैं कि “जब इस बच्ची के भ्रूण को फ्रीज किया गया था तो मैं सिर्फ डेढ़ वर्ष की थी। हो सकता है कि आज मैं इसकी अच्छी सहेली होती।” राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र इसको एक चमत्कार मानता है। इन लोगों का कहना है कि बच्ची भ्रूण के रूप में 24 वर्ष तक फ्रीज रही और उसके बाद उसने जन्म लिया। यह एक विश्व रिकार्ड है। आपको बता दें की पिछले वर्ष आईवीएफ की मदद से पूर्व मिस वर्ल्ड डायना हेडन ने भी बच्चे को जन्म दिया था। डायना ने 8 वर्ष पहले अपने अंडाणु सुरक्षित किये थे। यह भारत में ऐसा पहला मामला था।

To Top