आलू तथा प्याज से बिजली का निर्माण कर देता है यह व्यक्ति, जानें इसके बारे में

आलू तथा प्याज

आलू तथा प्याज की बात करें तो इनका नाम सुनकर किसी भी शख्स के दिमाग में इन्हें खाने का ही विचार आएगा, लेकिन यदि कोई आपसे कहें कि इन चीजों से आप बिजली का निर्माण भी कर सकते हैं तो हर कोई हैरान होगा ही। वैसे तो बिजली का उत्पादन पानी तथा बड़ी बड़ी मशीनों की सहायता से ही होता है पर अपने देश का यह शख्स आलू तथा प्याज की सहायता से ही बिजली का निर्माण कर लेता है। हाल ही में इस शख्स का एक वीडियो भी सामने आया है जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

आलू तथा प्याजImage source:

वीडियो में दिख रहा यह शख्स अपने साथ चार आलू तथा दो प्याज लेकर बैठा दिखाई पड़ रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इस शख्स ने इन चीजों की सहायता से पंखें को चला दिया है। इस शख्स के पास एक डीसी डिवाइस भी है। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह शख्स 2 प्याज तथा एक आलू को दो भागों में एक साथ रखता है और इनमें छेद कर तार लगा देता है। इसके बाद यह इन तारों को डीसी डिवाइस तथा बिजली के पंखें को तारों के साथ जोड़ देता है। इसके बाद बिजली का पंखा आलू तथा प्याज की सहायता से चलने लगता है। इस वीडियो की सच्चाई का अभी तक कुछ पता नहीं लग पाया है। खैर सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है। हम इस प्रकार के किसी दावे की पुष्टि नहीं करते पर जो कुछ देखने में आया है। वह हमने आपके सामने रख दिया है।

Video source:

यह भी पढ़ें – सिर्फ एक आलू से 40 दिन तक जलेगा आपके घर का बल्ब, जानें कैसे

देखा जाए तो इस प्रकार की खबरें पहले भी आती रही है। जब किसी ने आलू से बिजली बना कर पंखा चलाने या मोबाइल चार्ज करने की बात कही। इन बातों की सचाई तो प्रयोग करने के बाद ही पता लग सकती है, पर जब ये बातें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं थी तो हमने भी आपको इस बारे अलग अलग लेखों के जरिये खबर दी थी। अब यह पंखा चलने वाला वीडियो सामने आया है जो खूब वायरल हो रहा है। सवाल यह है क्या इन सब्जियों से वाकई बिजली होती है अथवा नहीं।

To Top