महज 13 हजार रुपए में बना डाली 650 किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलने वाली बाइक, जानिए इसके बारे में

Know about the amazing bike made with a budget of 13 thousand and runs at a speed cover

भारत के लोगो में प्रतिभा की बिल्कुल भी कमी नही है। इस बात का सबूत है यह महज 13 हजार की कीमत में 650 किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलने वाली बाइक। जी हां, आज हम आपको जिस बाइक के बारे में बता रहें हैं वह भारत के लोगों की प्रतिभा का प्रतिनिधिनित्व करती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी रफ़्तार 650 किमी प्रतिघंटा है, और इस मात्र 13 हजार रूपए में तैयाह किया गया है। गोवा के “इंडियन बाइक वीक” में इसे “बेस्ट इनोवेटिव बाइक” का पुरूस्कार दिया गया है। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इसके बारे में।

मिला “बेस्ट इनोवेटिव बाइक अवार्ड” –

Know about the amazing bike made with a budget of 13 thousand and runs at a speed 1image source:

आपको सबसे पहले हम यह बता दें की इस बाइक को जुगाड़ लगाकार तैयार किया गया था। इस मोटरसाइकिल को गुजरात के सूरत शहर के निवासी “रुज्बे गावमास्टर” ने बनाया है। आपको बता दें कि रुज्बे की बनाई यह बाइक 650 किमी प्रतिघंटा की रफ़्तार से सड़क पर दौड़ती है और रुज्बे भी ऑटो इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं।

बाइक में लगाया है कार का इंजन

Know about the amazing bike made with a budget of 13 thousand and runs at a speed 2image source:

रुज्बे ने इसे महज 13 हजार रूपए खर्च कर बनाया है। इसको निर्मित करने के लिए रुज्बे ने अपने पिता के एक दोस्त से उनकी पुरानी कार खरीदी थी। इस कार के इंजन को बाइक में लगा कर रुज्बे ने 800 सीसी की मोटर साईकिल का निर्माण कर दिया। रफ़्तार से हिसाब से देखा जाए तो रुज्बे की बनाई यह मोटर साइकिल किसी भी ब्रांडेड भारतीय बाइक से चार कदम आगे ही है। इसका निर्माण करने में 2 वर्ष का समय लगा है।

इसमें फ्रंट के साथ साथ वैक गियर भी हैं। इस मोटर साईकिल में लगभग 1 लाख रूपया लगा है और इसकी डिजाइन तथा बिल्डिंग का कार्य रुज्बे ने किया है। आपको यह भी बता दें कि रुज्बे ने यह पहला कारनामा नहीं किया है बल्कि पहले भी उन्होंने इस प्रकार के कई कार्य किये हैं। यही कारण है कि उनका नाम “लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड” में भी शामिल है।

To Top