_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/11/","Post":"http://wahgazab.com/this-goat-was-famous-more-than-a-human-being/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-goat-was-famous-more-than-a-human-being/this-goat-was-famous-more-than-a-human-being-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

कोहिनूर हीरा – जानिये किन-किन लोगों को बर्बाद कर चुका हैं यह हीरा, पढ़िए इस शापित हीरे के बारे में

Khoinoor Diamond The most cursed precious stone that destroyed many lives cover

आज भारत में कोहिनूर हीरा नहीं हैं। यह सभी जानते हैं कि यह हीरा भारत की ही अमानत हैं, मगर हीरे से जुड़े इस तथ्य को बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हीरा अनेकों लोगों की बर्बादी का कारण रह चुका हैं। जी हां, यह सच हैं और आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहें हैं। मान्यता हैं कि इस हीरे को भगवान श्रीकृष्ण ने जामवंत से लिया था। इस हीरे को अंग्रेज भारत की गुलामी के समय अपने साथ ले गए थे। इस हीरे के कारण बहुत से लोग बर्बाद हो गए। यह जिसके पास भी गया उसके वंश का अंत हो गया। 13वीं शताब्दी में इस हीरे को जिस व्यक्ति के पास था। उसने लिखा था कि यह हीरा शापित हैं और जिसके पास यह जायेगा उसको बर्बाद कर देगा। आइये अब हम आपको बताते हैं इस हीरे से बर्बाद होने वाले लोगों के बारे में।

1 – काकतीय वंश –

Khoinoor Diamond The most cursed precious stone that destroyed many lives 1image source:

कोहिनूर नामक यह हीरा काकतीय वंश के पास 14वीं शताब्दी में था। 1083 में इस वंश के बुरे दिन आ गए था और 1323 में एक लड़ाई के बाद इस वंश का खात्मा हो गया था।

2 – नादिर शांह का अंत –

Khoinoor Diamond The most cursed precious stone that destroyed many lives 2image source:

यह 1739 की बात हैं। उस समय नादिर शाह ने कोहिनूर को अपने कब्जे में ले लिया था। वह इसको अपने साथ में पर्शिया ले गया था और इसका नाम कोहिनूर उसने ही रखा था। बताया जाता हैं कि में नादिर शाह की हत्या हो गई थी।

3 – भारत में भी की बर्बादी –

Khoinoor Diamond The most cursed precious stone that destroyed many lives 3image source:

इसके लंबे समय के बाद यह हीरा भारत वापस आया और यहां यह कई राजाओं के पास में रहा पर हैरानी की बात थी कि जिसके पास भी यह गया उसकी मौत का कारण बना।

4 – ब्रिटिश साम्राज्‍य का भी हुआ खात्मा –

Khoinoor Diamond The most cursed precious stone that destroyed many lives 4image source:

आपको बता दें 1850 वह समय था जब ब्रिटेन लगभग आधी दुनिया पर हुकुमत कर चुका था। मगर जब से अंग्रजों के पास में यह हीरा आया तभी से उनके अधीन देश एक एक कर आजाद होते गए और ब्रिटिश साम्राज्य का धीरे धीरे अंत हो गया। इस प्रकार से देखा जाये तो यह हीरा जहां जहां और जिस जिस के पास गया वहां उसको बर्बाद ही किया इसीलिए कुछ लोग इसको आज शापित हीरा मानते हैं।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt