अपनी याद्दाश्त को बढ़ायें इन खास उपायों से

आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के दबाव के चलते काफी तनाव बढ़ जाता है। जिससे हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी याद्दाश्त पर इसका असर देखा गया है। दूसरा हमारी याद्दाश्त को कम करने में हमारा खान-पान विशेष असर डालता है। जिससे हमारी मेमोरी इतनी कम होने लगती है कि हम अपनी रखी हुई छोटी-छोटी चीज़ों को भी भूल जाते हैं। यदि इस प्रकार की समस्या आपको भी हो रही है तो अपने खाने में ऐसे पोषक आहार को शामिल करें जिससे आपकी मेमोरी तेज़ हो सके।
यहां हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी याद्दाश्त को तेज करेंगे, साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छे साबित होंगे। तो जानिये इनके बारे में और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

टमाटर

1Image Source: https://nadivaidyakayakalp.files.wordpress.com/

बारह मासी कहलाने वाले टमाटर में अद्भुत फायदे पाए जाते हैं। लाल पके टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। यह आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी खूबसूरती प्रदान करते हैं। साथ ही चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को कम कर रोम छिद्रों को खोलकर अंदर जमा गंदगी को दूर करते हैं। इसे रोजाना कच्चा या सलाद के साथ खाने से आपकी याद्दाश्त पर काफी असर पड़ेगा।

जैतून का तेल

2Image Source: http://www.sehatgyan.com/

जैतून का तेल बालों व त्वचा के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसका उपयोग खाना बनाने के साथ, इसे रोटी में भी लगा कर खा सकते हैं। इससे आपकी मेमोरी काफी तेज होगी और दिमाग को राहत प्रदान करने के साथ ताकत भी मिलेगी।

 किशमिश

3Image Source: linevaani.com/

किशमिश में मौजूद विटामिन सी हमारे दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। इसके साथ ही रोज 8-10 किशमिश पानी में भिगोकर खाने से आपके शरीर में हो रही खून की कमी को भी दूर करने में सहायता मिलती है और दिल मजबूत होता है।

कद्दू के बीज

4Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

कद्दू के बीजों में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को तरोताजा बनाकर हमारी मेमोरी को बढ़ाने में भी सहायक होती है।

इसके अलावा ऐसे कई और पौष्टिक तत्व हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल कर आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ मेमोरी को भी तेज कर सकते हैं।

To Top