थ्रेडिंग के दौरान होने वाली समस्या से छुटकरा पाने के उपाय

चेहरे की खूबसूरती को निखारने में थ्रेडिंग कराना एक अहम हिस्सा माना गया है। थ्रेडिंग ना कराने से हमारा चेहरा बेरंग सा दिखने लगता है, लेकिन थ्रेडिंग के दौरान होने वाले दर्द से अक्सर लड़कियां घबराती हैं। किसी-किसी महिलाओं को तो दर्द के साथ काफी सूजन आ जाती है और माथे पर लाल दाग पड़ जाते हैं जो काफी समय तक बने रहते हैं। इसके अलावा कुछ महिलाओं को जलन के साथ दाने तक निकल जाते हैं। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम यहां कुछ ऐसे उपाय के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बिना किसी दिक्कत के आप काफी आसानी से थ्रेडिंग करवा सकेंगी। जाने कुछ खास उपाय…

चेहरे-की-खूबसूरती-को-निखारने-में-थ्रेडिंग-कराना-एक-अहम-हिस्सा-माना-गयाImage Source :http://cdn2.stylecraze.com/wp-content/

थ्रेडिंग के पहले :

यदि आप थ्रेडिंग के दौरान होने वाली समस्या से छुटकरा पाना चाहती हैं तो अपनी आइब्रो पर थ्रेडिंग कराने से पहले ठंडे पानी से अच्छी तरह भिगो लें, जिससे वह हिस्सा सुन्न सा हो जायेगा। आप उस हिस्से को सुन्न करने के लिये आइसक्यूब का भी इस्तेमाल करना चाहती हैं तो यह उस जगह को शून्य करने का सबसे अच्छा उपाय है। इससे थ्रेडिंग से होने वाले दर्द से भी आपको छुटकारा मिल सकता है।

थ्रेडिंग-के-पहलेImage Source :http://cdn2.bigcommerce.com/

थ्रेडिंग कराने के बाद होने वाली समस्या से छुटकारा :

थ्रेडिंग कराने के बाद माथे पर जलन खुजली के साथ लाल दाग होने के साथ हमारी आंखें भी लाल हो जाती हैं। इससे बचने का सबसे सही तरीका है कि आप अपने चेहरे को बार-बार ठंडे पानी से धोते रहें। ध्यान रहे कि थ्रेडिंग करने के बाद वो परत काफी संवेदनशील हो जाती है। इसलिए उस स्थान पर अपने हाथों को बार बार ना ले जाएं।

थ्रेडिंग-कराने-के-बाद-माथे-पर-जलन-खुजली-के-साथ-लाल-दाग-होने
Image Source :http://s3-media1.fl.yelpcdn.com/

किसी-किसी के बालों की ग्रोथ काफी कठोर होती है, जो थ्रेडिंग करने के दौरान धागे की चपेट में आकर ब्लड निकाल देती है। इससे आपके बालों की जड़ें और वह जगह जिससे ब्लड निकल रहा है बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकती है। जिससे आगे घाव जैसा खतरा भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आप एक कॉटन में थोड़ा सा टोनर डालकर त्वचा के उस जगह पर लगाएं और पोछ लें। ऐसे टोनर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है।

थ्रेडिंग कराने के बाद खुजली से बचने का सबसे आसान और सही तरीका है कि आप उस जगह पर मॉश्‍चराइजर लगा दें। मॉश्‍चराइजर लगाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि आपके मॉश्‍चराइजर में अल्कोहल नहीं होना चाहिये।

थ्रेडिंग कराने के दौरान हमारे चेहरे में लाल लाल चकत्ते या फिर गांठ सी पड़ जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ट्री ट्री ऑयल, नारियल का तेल या फिर बादाम के तेल का उपयोग करें। इन तेलों में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी क्षमता होने के गुण पाये जाते हैं। जो किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसको लगाने से आपकी त्वचा को आराम तो मिलता ही है, यह त्वचा पर किसी भी प्रकार का निशान भी नहीं पड़ने देता और आपकी त्वचा खिलकर अलग सी दिखाई देती है।

किसी-किसी-के-बालों-की-ग्रोथ-काफी-कठोर-होती-हैImage Source :http://3.bp.blogspot.com/

थ्रेडिंग कराने के बाद अक्सर उस जगह पर काफी जलन होने लगती है। इससे बचने के लिए आप सीधे धूप के संपर्क में न आयें। अगर बाहर निकलना ज़रूरी हो तो कोई अच्छा सा सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। जिससे आपकी त्वचा पर धूप के सम्पर्क में आने से साइडइफेक्ट ना हो।
इन उपायों को आजमाने के बाद जब आप अगली बार थ्रेडिंग के लिये जायें तो होने वाले दर्द व जलन से घबरायें नहीं, बल्कि इन तरीकों को अपनायें और दूसरों को भी इन बातों से अवगत करायें।

To Top