_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/06/","Post":"http://wahgazab.com/watch-this-thrilling-video/","Page":"http://wahgazab.com/form/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=38467","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इन सरल एक्सरसाइज को कर आप बिना जिम जाए बन सकते हैं बॉडी बिल्डर

आज के दौर में युवा अपने जिस्म को गठिला और शानदार बनाने के लिए जिम जाते हैं, पर ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो जिम जाने का समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए आज हम बता रहें हैं कुछ ऐसी सरल एक्सरसाइज, जिनको अपनाने से आप बिना जिम जाए भी अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं। जी हां, आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी सरल एक्सरसाइज जिनको आप बिना पैसा खर्च किए और बिना जिम जाए ही अपने घर में आसानी से कर सकते है, तो आइए आपको बताते हैं इन सरल व्यायामों के बारे में।

1- वॉकिंग करें –
आप सबसे पहले वॉकिंग की आदत डालें, रोज सुबह-सुबह तेज कदमों से वॉकिंग करें तथा उसके बाद में धीमी गति से जॉगिंग भी करें। रोज कम से कम 15 मिनट तक आप यह कार्य खाली पेट करें।

Image Source:

2- स्क्वैट्स करें –
स्क्वैट्स आपके शरीर को सही शेप देता है और आपकी बॉडी को सही आकार में लाता है। इसमें आप कुर्सी पर बैठने की स्थिति में आएं तथा उसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं, ऐसा आप कम से कम 15 मिनट तक करें।

Image Source:

3- पुश-अप्स की आदत डालें –
पुश-अप्स आज के दौर में जिम में भी कराए जातें हैं, लेकिन इनको आप अपने घर पर करके भी पूरा लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप उल्टे होकर लेट जाएं और अपना सारा भार अपने पैरों के पंजों तथा अपने हाथों पर डाल लें और उसके बाद में पुश-अप्स करें।

Image Source:

4- साइड लंज करें –
साइड लंज के उपयोग से आपके पैर और घुटने संबंधी मासपेशियां मजबूत होती हैं तथा आपके पैरों को सही आकार तथा बल मिलता है। इसके लिए आप सीधे खड़े होकर बाएं पैर को बाहर निकाल लें और घुटने पर जोर डालते हुए नीचे की ओर बैठे। इस प्रकार से आप अपने प्रत्येक पैर से 10 बार जरूर करें।
ये सभी व्यायाम आप अपने घर या पार्क में आसानी से कर सकते हैं। इनसे जहां आपके शरीर को बल मिलेगा वहीं दूसरी ओर आपके शरीर को सही आकृति भी मिलेगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

Image Source:

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics