घरेलू उपायों से ठीक करें डायबिटीज

आज के समय में शहरी हों या ग्रामीण सभी डायबिटीज यानी की मधुमेह की चपेट में आने लगे हैं। डायबिटीज शारीरिक श्रम न करने के कारण ही नहीं बल्कि मानसिक तनाव, असंतुलित खानपान और आनुवांशिक कारणों से भी हो रहा है। पहले ग्रामीण इलाकों में इस बीमारी के बारे में जागरूकता नहीं थी। साथ ही डायबिटीज जिसे होता था उस व्यक्ति को आलसी समझ लिया जाता था, परन्तु कई बार डायबिटीज के कारण भी व्यक्ति थका- थका महसूस करने लगता है। शहरों में तो इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या बेहद अधिक है।

एक सर्वे के अनुसार पता चला है कि भारत में आने वाले समय में हर तीसरा व्यक्ति डायबिटीज यानी मधुमेह का शिकार हो जाएगा। साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या भारत में बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें शरीर में ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट का ऑक्सीकरण ठीक ढंग से नहीं हो पाता है, लेकिन शरीर के प्रति थोड़ा सा ध्यान देने से इस बीमारी को न सिर्फ कम किया जा सकता है, बल्कि उसे पूरी तरह ठीक भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको समय-समय पर अपने शरीर के शुगर लेवल की जांच करवाते रहनी पड़ेगी। इसका रिकॉर्ड भी अपने पास रखना बेहद जरूरी है। डायबिटीज को ठीक करने के लिए कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, जिसे आजमा कर इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है।

1Image Source: https://bharatayur.files.wordpress.com/

डायबिटीज को कम करने के लिए घरेलू उपाय-

2Image Source: http://s3.gazabpost.com/

1. गिलोय हर प्रकार से हमारे शरीर के लिए लाभदायक है। गिलोय के 15 ग्राम चूर्ण को देशी घी के साथ लेने से डायबिटीज में आराम मिलता है।
2. फराशबीन और पत्तागोभी के रस को एक साथ मिलाकर पीने से डायबिटीज में आराम मिलता है। डायबिटीज होने या उसे रोकने के लिए यह कारगर उपाय है।
3. दो ग्राम दालचीनी चूर्ण और एक पूरी लौंग को उबलते हुए पानी में डालकर उसे करीब 15 मिनट ढक कर रख दें। रोजाना इस तरह के पानी को पीने से डायबिटीज तेजी से नियंत्रित होता है। हाथ, पैर में सूजन और अनियंत्रित शर्करा वालों को भी इस नुस्खे को आजमाना चाहिए।
4. बेल के पत्ते और सीताफल के पत्तों को सूखा कर चूर्ण बना लें। दोनों को समान मात्रा में मिला लें। इस चूर्ण के रोजाना एक चम्मच सेवन से इस रोग में आराम मिलता है।
5. इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को अपनी दिनचर्या को बैलेंस करने की बेहद जरूरत होती है। इन व्यक्तियों को अपनी दिनचर्या में रोजाना व्यायाम करना, पैदल चलना और साइकिल चलाने को शामिल करना होगा।
6. साथ ही पचास ग्राम गिलोय का रस रोजाना दिन में दो बार लें।
7. फराशबीन की सब्जी को कम तेल में बनाकर खाने से भी इस रोग में फायदा होता है।
8. इलायची 5 ग्राम, काली मिर्च 5 दाने, दालचीनी की छाल का तीन ग्राम पाउडर और भिंडी के पांच ग्राम पाउडर को मिलाकर चूर्ण बना लें। जिसके बाद इसके तीन हिस्से बनाकर रोजाना दिन में करीब तीन बार गुनगुने पानी से सेवन करें।
9. नीम के कोमल पत्तों को चबा कर उसका रस पी लेने से भी डायबिटीज में आराम मिलता है।
10. छुई मुई की करीब सौ ग्राम पत्तियों को तीन सौ ग्राम पानी में मिलाकर उसका काढ़ा तैयार कर लें। इस काढ़े को पीने से भी डायबिटीज में राहत मिलेगी।

3Image Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/

इस तरह के उपायों को आजमाकर डायबिटीज को घर बैठे भी ठीक किया जा सकता है। साथ ही हम आपको यह भी सलाह देंगे कि इन घरेलू उपायों को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर की भी सलाह अवश्य लें क्योंकि आपके डायबिटीज की सही स्थिति को वही जानते हैं।

To Top