बाजार में आया “योगी आदित्यनाथ आम”, जानें इसके बारे में

0
402

 

गर्मियों का मौसम चल रहा है, आम बाजार में आ चुके हैं ,पर क्या आपने “योगी आदित्यनाथ” नामक आम खाया है? यदि नहीं, तो आज हम बता रहें हैं इस खास आम के बारे में। जी हां, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम का आम बाजार में आ चुका है। आपको हम यहां यह भी बता रहें हैं कि इससे पहले अभिनेत्री ऐश्वर्या राय, अभिनेता अमिताभ बच्चन तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के आम भी बाजार में आ चुके हैं।

वर्तमान में आम की यह एक अलग वैरायटी “पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह” की नर्सरी में खुद ही उगी है और इसको ही हाजी कलीमुल्लाह ने “आदित्यनाथ आम” का नाम दिया है। 74 वर्षीय हाजी कलीमुल्लाह अपनी नर्सरी में उगे इस आम के बारे में बताते हुए कहते हैं कि यह आम अन्य आमों के आकार की अपेक्षा बड़ा है तथा भिंडी की तरह से पतला भी है।

image source:

कलीमुल्लाह बताते हैं कि यह पहली बार ही हुआ है, जब उन्होंने इस वैरायटी को खुद से नहीं बनाया है, बल्कि यह अपने आप ही उग आया है। पहली बार में महज चार आम ही आए हैं, पर कलीमुल्लाह का कहना है कि इनका स्वाद दशहरी आम जैसा होना चाहिए। आम के पकने के बाद इनका स्वाद पता लगेगा।

कलीमुल्लाह यूपी के सीएम आदित्यनाथ के कार्यों को देखकर उनके मुरीद हो चुके हैं, इसलिए उन्होंने इस नई प्रजाति के आम का नामकरण उनके नाम पर ही किया है। आपको हम बता दें कि कलीमुल्लाह 1957 से अपने 5 एकड़ के बाग में आम के विकास का कार्य कर रहें हैं। कलीमुल्लाह ने एक ही पेड़ पर आम की 300 वैरायटी ऊगा कर रिकॉर्ड भी कायम किया हुआ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here