_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/you-cant-control-your-laughter-after-watching-this-video/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/you-cant-control-your-laughter-after-watching-this-video/d/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/73fc61f08fdcf71b6cf8325880872cf3/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

शराब का सेवन हैं आपके स्वास्थ्य हेतु लाभकारी, जानिए इससे मिलने फायदों के बारे में

शराब

 

शराब पीने की वजह से दुनिया में बड़ी संख्या में लोग मर जाते हैं पर बहुत कम लोग जानते हैं कि शराब के भी कुछ फायदे होते हैं। देखा जाए तो शराब स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं हैं और एक बार अगर किसी व्यक्ति को इसकी लत लग जाती हैं तो यह उसके सारे परिवार को बर्बाद कर डालती हैं। पर यदि इसको एक सही मात्रा में लिया जाए तो इसके कई फायदे भी मिलते हैं। आज आपको शराब के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बुध्दि में बृद्धि –

आपको बता दें कि व्हिस्की के अंदर कुछ इस प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके मष्तिष्क को बेहतर बनाते हैं। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा कर आपकी याददाश्त में वृद्धि करते हैं।

अच्छी नींद के लिए –

यदि आप कई हफ़्तों से किसी कार्य में लगे हैं तो आपके लिए व्हिस्की के 1 या 2 पेग बहुत लाभदायक सिद्ध होंगे। इसको आप रिलैक्स होकर पीजिये। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

शराबImage Source:

तनाव को करती हैं दूर –

यदि किसी वजह से आपके मष्तिष्क पर तनाव हैं तो इसके 1 या 2 पेग आपको बहुत राहत देंगे। इसे लेकर आपके दिमाग को काफी हल्का महसूस होगा।

सर्दी और जुकाम में लाभ –

सर्दी तथा जुकाम के लिए व्हिस्की बहुत ज्यादा लाभदायक मानी जाती हैं। इसके अलावा आप स्कॉच का प्रयोग गर्म पानी तथा एक चम्मच शहद और नींबू डालकर भी कर सकते हैं। यह सर्दी जुकाम को आपसे दूर करती हैं।

शराबImage Source:

बढ़ते वजन पर कंट्रोल –

आप शायद नहीं जानते होने कि व्हिस्की में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता हैं। यह लौ-कैलोरी होती हैं तथा फैट फ्री होती हैं। इसको सही मात्रा में पीने से आपका वजन बढ़ना रुक जाता हैं।

कैंसर में लाभदायक –

माना जाता हैं कि शराब कैंसर को पैदा करती हैं पर आपको बता दें कि व्हिस्की कैंसर रोग में लाभदायक होती हैं। असल में व्हिस्की में इलैजिक एसिड तत्व पाया जाता हैं। यह तत्व शरीर में कैंसर के पैदा होने की संभावना को कम करता हैं। यदि आप एक अथवा दो बार प्रति हफ्ता व्हिस्की पीते हैं तो इससे आपको हानि के बदले लाभ ही होता हैं।

To Top