अब मोबाइल के जरिए बनवाइए ड्राइविंग लाइसेंस

0
460

अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को सोच रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको यह जरूर पता होगा कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में एप्लाई करना पड़ता है। अगर पहली बार डीएल बनवा रहे हैं तो शायद आप इस बात से महरूम होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय के कितने चक्कर काटने पड़ते हैं। आरटीओ के चक्कर काटने का दर्द आप जरा उन लोगों से पूछिए जिनको अपना डीएल बनवाने के लिए ना जाने कितनी जद्दोजहद करनी पड़ी। आज हम आपके लिए इन धक्कों से मुक्ति का तरीका लेकर आए हैं। जिससे आपको अपना डीएल बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब आपको अपना डीएल बनवाने के लिए ना तो आरटीओ के चक्कर काटने की जरूरत पड़ेगी और ना ही कहीं जाने की। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अब मोबाइल पर बनवा सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल पर ड्राइविंग लाइसेंस कैसे तो ज्यादा सोचिए मत। आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मोबाइल से ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं। साथ ही डुप्लीकेट डीएल, डीएल रिन्यूवल, डीएल ब्लॉकिंग से लेकर आरसी और नोड्यूस सर्टिफिकेट भी बनवाकर प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि मोबाइल से डीएल बनवाने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी-

ड्राइविंग लाइसेंसImage Source:

1. ऑनलाइन डीएल बनवाने के लिए आपको सबसे पहले एड्रेस प्रूफ और फोटो आईडी के प्रूफ की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशनकार्ड, बिजली-पानी, टेलीफोन बिल सहित कई तरह के कागजात फॉर्म के साथ लगा सकते हैं। हालांकि कई राज्यों में देखा गया है कि डीएल बनवाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट और मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी होते हैं।

2.मोबाइल पर डीएल बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर में जाकर स्टेट के ट्रांसपोर्ट कार्यालय की वेबसाइट को खोलना है। जिसके बाद वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन फॉर्म को ओपन करना है। फिर उसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरकर उसे जमा करें। आखिर में फॉर्म का एक प्रिंट आउट लेना ना भूलें। साथ ही मांगे गए कागजात और ट्रांसपोर्ट ऑफिस के जरिए निर्धारित फीस कार्यालय में जमा करा दें।

3.बता दें कि एक बार डीएल के लिए एप्लाई करने के एक महीने बाद आपको लर्निंग लाइसेंस दिया जाएगा। उसके बाद फिर आपका एक टेस्ट होगा। जिसके एक महीने के बाद फिर आपको ड्राइविंग टेस्ट और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह सब प्रकिया पास होने के बाद आपका डीएल पोस्ट के जरिए आपके घर में भेज दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here