इन चीजों को खाने से पैर का दर्द हो जाएगा गायब

0
461

अक्सर हमारे पैरो में तेज दर्द हो जाता है। हम अपने पैरों के दर्द की अनदेखी कर देते हैं। कभी हमारे पैर की नस खिंच जाती है तो कभी खून की कमी हो जाने के कारण ऐसा होता है, लेकिन आपको बता दें कि अगर रोज-रोज ऐसा होता है तो कुछ चीजें खाने से इसे ठीक किया जा सकता है।

1. मक्का

1Image Source: http://img.patrika.com/

मक्का हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करता है। इससे हमारे शरीर में विटामिन ई की कमी पूरी होती है। इससे खून के बहाव में सुधार आता है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से पैरों का दर्द दूर हो जाता है।

2. मछली

2Image Source: http://2.bp.blogspot.com/

मछली के सेवन से विटामिन डी की कमी दूरी होती है। इसके सेवन से दर्द संबंधी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं। हमारे शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है जिससे वह कैल्शियम को प्राप्त कर सके। कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए हमें मछली का सेवन करना चाहिए।

3. ब्रेड

3Image Source: http://img01.ibnlive.in/

अक्सर लोग ब्रेड को न खाने की सलाह देते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि नाइसिन नाम का एक तत्व ग्रेन्स में पाया जाता है। यह तत्व खून के बहाव को सही करता है। ब्रेड खाकर इस तत्व की कमी को पूरा किया जा सकता है।

4. पोटेशियम युक्त चीजें

4Image Source: http://images.onlymyhealth.com/

शरीर में दर्द को पोटेशियम युक्त भोजन के सेवन से ठीक किया जा सकता है। भोजन में टमाटर का जूस, दूध, संतरे और केले का सेवन करना चाहिए।

5. राजमा

5Image Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/

राजमा में भी पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। पोटेशियम कार्बोहाइडेªट को बर्न कर के शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here