पिता की इन आदतों से अविकसित हो सकता है गर्भस्थ शिशु

बच्चे के स्वास्थ्य पर गहरा असर डालती है मां और पिता की हर अच्छाइयां और बुराइयां, पर क्या आप जानते हैं कि जिस प्रकार गर्भावस्था के समय मां को अपने लिए जो सावधानियां बरतनी पड़ती हैं वह पिता के लिए भी जरूरी होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि मां के द्वारा की जाने वाली सारी हरकतों का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। इसलिए बच्चे के लिए इन दिनों में हर मां को अपनी आदतों का सुधार करना जरूरी होता है। इसी प्रकार से पिता के स्वास्थ्य का असर भी बच्चे पर देखा गया है।

1Image Source: https://s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

शोध के अनुसार बताया गया है कि ज्यादा डिप्रेशन के शिकार हुए पिता का असर बच्चे पर पड़ने से आपका बच्चा अस्वस्थ पैदा हो सकता है। इससे बच्चे के समय से पहले पैदा होने के आसार ज्यादा होते हैं। समय से पहले जन्म होने से वह अस्वस्थ रहता है।

इसलिए ज्यादातर बच्चों का जन्म मां-पिता के बढ़ते तनाव के कारण समय से पूर्व हो जाता है। ऐसे में बच्चे के अस्वस्थ बने रहने के प्रमुख दोषी बच्चे के मां-बाप ही होते हैं।

2Image Source: https://s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

इसलिये बच्चे के आने से पूर्व और बाद तक माता-पिता को अपनी जांच करवाते रहना चाहिये। पिता के डिप्रेशन में आने से शुक्राणु की गुणवत्ता प्रभावित हो जाती है, जो बच्चे के जल्द ही होने का कारण बनने लगती है।

To Top