_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/people-got-confused-when-two-girls-conned-everyone-to-marry-each-other/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/these-marvelous-airports-of-the-world-beats-even-the-most-fancy-of-the-restaurants/hotel-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/a58684c87aed349e5269bd367bca0a1a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

मंदबुद्धि बच्चों के लिए अमृत बना ऊंटनी का दूध

दूध का सेवन करना हर तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता ही है, पर राजस्थान के बीकानेर में मिलने वाला ऊंटनी का दूध कई रोगों के लिए एक अच्छा उपचार बनकर उभर रहा है। जिसमें कि इसका सबसे ज्यादा असर मंदबुद्धि की समस्या से जूझ रहे बच्चों में देखने को मिल रहा है, ये दूध सभी माता-पिताओं के लिये एक अच्छी उम्मीद बनकर सामने आया है।

camel-milk1Image Source:

शोध से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि ऐसे बच्चे जो मंदबुद्धि से ग्रस्त है उनके लिए उटनी का दूध एक औषधिय घुट्टी का काम कर रहा है, जिसका सेवन करने से 40-45 फीसदी बच्चों में सुधार देखने को मिला है। अब इस दूध का उपयोग पूरे प्रांत में किया जाने लगा है, जिसे सभी लोग इसका फायदा उठा रहें हैं। दूध की इस गुणवत्ता को देखते हुए अब इसे पिलाने के लिए दूर क्षेत्रों के लोग भी अपने बच्चों के लेकर आ रहें है और इसका लाभ उठा रहें है। ऊंटनी का यह दूध मंदबुद्धि बच्चों की जिंदगी नए सिरे से संवार रहा है। साथ ही यह सभी मां-बाप के लिए एक नई खुशी बनकर उभर रहा है। इस दूध के असर से मंदबुद्धि के बच्चे तो ठीक हो ही रहें हैं, साथ ही शुगर जैसी बीमारी से भी इसके फायदे देखने को मिल रहें हैं।

To Top