_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अब फेसबुक फ्री में सिखाएगा “डिजिटल मार्केटिंग”, भारत से कर रहा है शुरुआत

डिजिटल मार्केटिंग

 

खुशी की बात यह है कि अब फेसबुक फ्री में दो डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रहा हैं और इनकी शुरुआत भारत से ही होगी। जी हां, यह वाकई में एक अच्छी खबर है। आज के दौर में भारत के लोग बड़ी संख्या में फेसबुक के साथ जुड़ चुके हैं। बहुत से लोग इसका उपयोग अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब फेसबुक ने आम लोगों को फ्री में “डिजिटल मार्केटिंग स्किल” सिखाने की बात कही है।

फेसबुक की ओर से जारी किये गए बयान में यह कहा गया है कि फेसबुक देश के 5 लाख युवाओं को 2020 तक डिजिटल स्किल सिखाएगी। यह बात तो तय है कि इस प्रोग्राम से फेसबुक को बड़ा फायदा होगा, पर यह बात भी अपनी जगह सही है कि इन प्रोग्राम्स से भारत के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक ने 2 प्रकार के प्रोग्रामों की घोषणा की हैं।

1 – फेसबुक स्टार्टअप ट्रेनिंग हब –

डिजिटल मार्केटिंगImage Source:

इस प्रोग्राम में फेसबुक आपको कॉन्टेंट मार्केटिंग तथा सोशल मार्केटिंग के डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स सिखाएगा। इस प्रोग्राम में यह सिखाया जायेगा कि आप किस प्रकार से अच्छा कंटेंट तैयार करें तथा किस प्रकार से अपनी पहुंच को बढ़ाएं। इस प्रोग्राम से विद्यार्थी तथा बिजनेसमैन डिजिटल स्किल सीख पाएंगे और इसकी सबसे खास बात यह है कि यह प्रोग्राम बिल्कुल फ्री होगा।

2 – फेसबुक डिजिटल ट्रेनिंग –

डिजिटल मार्केटिंगImage Source:

इस प्रोग्राम का सबसे ज्यादा फायदा “टेक स्टार्टअप्स तथा डेवेलपर्स” को मिलेगा। इस प्रोग्राम के जरिये इन लोगों को बिजनेस डेवेलपमेंट तथा बेहतर प्रोडक्ट के तरीके सिखाएं जायेंगे यानि अपने बिजनेस प्रोग्राम को डेवेलप करना तथा अपने प्रोडक्ट को तैयार करने आदि के तरीके शामिल होंगे। इस प्रोग्राम में अन्य कई स्किल भी सिखाएंगे जायेंगे जो प्रोफेशनल लोगों के काम आएंगे। आपको बता दें कि वर्तमान में फेसबुक “फेसबुक ऑफलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम और ब्लूप्रिंट” नामक 2 प्रोग्राम भी चलाता हैं जिसके अंतर्गत ऑनलाइन विज्ञापनों को क्रिएट करने के स्किल सिखाये जाते हैं।

Most Popular

To Top