चॉकलेट खाएं, खांसी को दूर भगाएं

बदलते मौसम के साथ लोगों को तोहफे के रूप में मिलने वाली खांसी एक ऐसी समस्या है जिससे आज के वक्त में हर कोई परेशान रहता है। देखा जाता है कि लोग खांसी को दूर करने के लिए ना जाने कितने तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं और जब उनसे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता तो थक हारकर डॉक्टर के पास जाते हैं। क्या आपको पता है कि हर बार खांसी होने पर दवाइयां खाना भी ठीक नहीं होता है। खांसी की दवा ज्यादा खाने से आपका स्वस्थ्य खराब हो सकता है। आज हम आपके लिए खांसी को दूर करने का एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसको जानकर आप खुश हो जाएंगे। साथ ही साथ इसे खाकर आराम से अपनी खांसी को दूर भगाएंगे।

ChocolateImage Source:

आपको बता दें कि बच्चों से लेकर बड़ों तक सबसे पसंदीदा चॉकलेट खांसी को भगाने में काफी कारगार है। एक शोध से पता चला है कि आप चॉकलेट से भी अपनी खांसी को कम कर सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि खांसी भोजन में कुछ गलत खाने के कारण या फिर गले में किसी प्रकार के इंफेक्शन के कारण हो जाती है। जिसके बाद अक्सर लोगों को संक्रमण की शिकायत हो जाती है और फिर यही मामूली खांसी बढ़ते-बढ़ते एक बड़ा रूप ले लेती है, लेकिन अब आपको खांसी से डरने कि बिल्कुल जरूरत नहीं है। अब आप अपनी खांसी को चॉकलेट की मदद से शुरूआत में ही ठीक कर सकती हैं।

Chocolate1Image Source:

चिकित्सकों की मानें तो चॉकलेट में कोकोआ नाम का एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो खांसी को कम करने में काफी मदद करता है। कोकोआ में अल्केलॉइट थियोब्रोमिन नामक एक तत्व होता है जो खांसी की दवाओं में मिलाए जाने वाले कोडीन की तुलना में ज्यादा अच्छे से खांसी को रोकने में मदद करता है। आपको बता दें कि कोडीन एक ऐसा तत्व है जो अक्सर खांसी की दवाओं में होता है। इसी की मदद से खांसी को कम किया जाता है। अल्केलॉइट थियोब्रोमिन लगातार होने वाली खांसी को कम करने के लिए वैगस तंत्रिकाओं को शांत करता है। वैगस तंत्रिका वे तंत्रिकाएं होती हैं जिनमें किसी भी प्रकार की परेशानी होने के कारण खांसी होती रहती है। इस बात की पुष्टि स्वयं हुल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलिन मोरिया ने की है। एलिन मोरिया हृदय व श्वसन के प्रमुख अध्ययन प्रोफेसर हैं। हालांकि परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करने में देर भी न करें।

Chocolate3Image Source:
To Top