भूल कर भी न करें ये काम, बढ़ जाएगी जीवन में गरीबी

गरीबी

प्राचीन समय से ही हमारे दैनिक कार्यों से जुड़ी कुछ ऐसी परम्पराएं हैं। जिनको न अपनाने के कारण आपके जीवन में गरीबी का आगमन हो जाता है। अतः इन कार्यों का आपको ध्यान रखना बेहद जरुरी रहता है। इस तरह की कई बाते हमारे धर्म ग्रंथो में बताई गई हैं आज हम आपको जिस ग्रंथ से ये बातें बता रहें हैं उसका नाम “गरुण पुराण” है। इस ग्रंथ में बहुत से कार्यों को शुभ तथा अशुभ की श्रेणी में बांटा गया है। इसके अलावा बहुत से ऐसे कार्यों के बारे में भी बताया गया है जो हमें अपने जीवन में नहीं करने चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कार्यों के बारे में यहां बता रहें हैं ताकि आप उनको न करें और अपने जीवन में गरीबी के प्रवेश को रोक सकें। आइये अब विस्तार से बताते हैं इन कार्यों के बारे में।

1 – शेविंग

शेविंग Image source:

आपको बता दें की शेविंग करने के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को निश्चित किया गया है। इसके अलावा बचे हुए दिन शेव नहीं करनी चाहिए। यदि आप इस नियम का पालन नहीं करते तो आपके जीवन में गरीबी का प्रवेश हो सकता है।

2 – झाड़ू लगाना

 झाड़ू लगाना Image source:

सुबह के समय झाड़ू लगाना सही रहता है जबकि शाम ये कार्य करना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि शाम को झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मकता खत्म हो जाती है तथा निगेटिविटी अंदर आ जाती है। अतः शाम को झाड़ू न लगाएं।

3 – नाखून काटना

नाखून काटना Image source:

कई बार देखने में आता है कि दिन में समय न मिल पाने के कारण लोग रात में अपने नाखून काटने लगते हैं। वास्तव में रात में नाखून नहीं काटने चाहिए। मान्यता यह है कि ऐसा करने के कारण आपके घर से लक्ष्मी चली जाती है तथा गरीबी का आगमन हो जाता है।

4 – तुलसी को जल देना

 तुलसी को जल देना Image source:

तुलसी को यदि आपको जल देना है तो आप सुबह के समय दें। शाम को तुलसी को जल नहीं देना चाहिए और न ही छूना चाहिए। बताया गया है कि ऐसा करने से आपके घर की सुख समृद्धि चली जाती है तथा आपके जीवन में गरीबी आ जाती है।

To Top