चंद्र ग्रहण में जरूर करें ये कार्य, जीवन की सभी समस्याएं होंगी ख़त्म

चंद्र ग्रहण

27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का दिन है। इस दिन ही इस सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। आपको बता दें की यह ग्रहण रात 11 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगा तथा 28 जुलाई की सुबह 3 बजकर 49 मिनट को ख़त्म होगा। इसका मतलब यह हुआ की ग्रहण कुल 3 घंटे 55 मिनट तक रहेगा। इस समय में यदि आप यहां बताये कुछ विशेष कार्य करते हैं तो आपके जीवन की समस्याओं का समाधान हो सकता है। आइये जानते हैं इन विशेष चीजों के बारे में।

1 – मंत्र जप करें

मंत्र जप करेंImage source:

ग्रहण काल में यदि आप मंत्र जप करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। शास्त्रों में भी यह बताया गया है की ग्रहण काल में यदि आप मंत्र जप करते हैं तो आपको 10 गुना अधिक फायदा मिलता है। आप चंद्र ग्रहण के समय के दौरान गायत्री मंत्र का जप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी राशि के सभी दोष ख़त्म हो जायेंगे और आपकी किस्मत चमकने लगेगी।

2 – ध्यान करें

ध्यान करेंImage source:

ध्यान करना आध्यात्म का एक अनिवार्य तत्व तथा क्रिया है। ध्यान से ही मानव अपने अंतर में विराजमान परमात्मा तत्व को पहचान पाता है। समाधी का आनंद भी ध्यान से ही प्राप्त होता है। चंद्र ग्रहण काल में यदि आप ध्यान लगाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा गहराई प्राप्त होती है। यदि आपका ध्यान पहले से अच्छा है तो आपको आध्यात्मिक अनुभूति भी हो सकती है।

3 – दान करें

दान करेंImage source:

ग्रहण काल में यदि आप दान करते हैं तो आपकी बहुत सी समस्याओं का शमन हो जाता है। चंद्र ग्रहण में आप अपने गुरु, ब्राह्मण अथवा किसी जरूरतमंद को दान अवश्य दें।

4 – मौन व्रत का करें पालन

 मौन व्रत का करें पालनImage source:

ग्रहण काल में यदि आप मौन रहते हैं तो आपको इसका बहुत अच्छा लाभ मिलता है। मौन रहने से हमारे अंदर की बिखरी हुई ऊर्जा फिर से एकत्रित हो जाती है और हम खुद को ज्यादा चुस्त-दुरुस्त और एक्टिव महसूस करैत हैं। महात्मा गांधी किसी भी आंदोलन को करने से पहले कई दिन तक मौन व्रत में रहते थे। इस प्रकार से यदि आप इन कार्यों को चंद्र ग्रहण के दौरान करते हैं तो आपकी किस्मत का सितारा अवश्य चमकता है तथा आपको अपने हर कार्य में सफलता जरूर मिलती है।

To Top