अब इस तरह के डांस से अच्छी होगी बुजुर्गों की सेहत

बुजुर्गों को अच्छी सेहत के लिए व्यायाम या सैर करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सालसा या चा-चा-चा डांस बुजुर्गों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। एक रिसर्च से पता चला है कि इस तरह के डांस वृद्ध लोगों के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। इससे उन्हें शारीरिक तंदुरुस्ती मिलती है और वह बिना किसी परेशानी के अच्छे से टहल सकते हैं, साथ ही तेज भी चल सकते हैं। इसके अलावा इससे दिल की बीमारी होने का ख़तरा भी घट जाता है।

1Image Source: http://www.actiononhearingloss.org.uk/

इस रिसर्च से पता चला कि अधिकतर बुजुर्ग इस तरह के डांस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले जितने तंदुरुस्त दिख रहे थे, उससे कहीं अधिक तंदुरुस्त वह इस कार्यक्रम के बाद नज़र आये। इस नृत्य कार्यक्रम में डांस करने के बाद वह पहले से ज्यादा चुस्त दिखे। साथ ही वह अधिक सक्रिय नज़र आएं और उनकी चाल में भी तेज़ी दिखी।

इस डांस प्रोग्राम के शुरू में जहां बुजुर्ग पहले 430 सेकेंड के समय में 400 मीटर ही टहलते थे, वहीं इस प्रोग्राम के आखिर में वह यह दूरी 392 सेकेंड में पूरी करने लगे। इसके अलावा प्रोग्राम के बाद बुजुर्गों में शारीरिक सक्रियता 630 मिनट से बढ़कर 818 मिनट हो गई। जो लोग ऐसे डांस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के बजाए किसी हेल्थ एजुकेशन प्रोग्राम का हिस्सा बने थे, उनमें बहुत ही मामूली सुधार पाया गया।

2Image Source: http://3.bp.blogspot.com/

इलिनोइस यूनिवर्सिटी की लेखिका प्रिसिला वेसक्वे के मुताबिक शरीर पर इस तरह की गतिविधियों का विशेष प्रभाव पड़ता है। रिसर्चर्स ने हर चार महीने में हफ्ते में दो बार इस प्रयोग को किया। इसके नतीजों से पता चला कि लैटिन अमेरिकी डांस से बुजुर्ग सांस्कृतिक, भावनात्मक व शारीरिक तौर पर व्यस्त हो जाते हैं। इस वजह से उनका तनाव घटता है। साथ ही अन्य लोगों से मिलने के कारण वह सोशल भी हो जाते हैं। इस रिसर्च में भाग लेने वाली 65 वर्षीय 54 स्पेनिश महिलाओं और लगभग 80 फीसदी मेक्सिकन महिलाओं को इससे सकारात्मक फायदा पहुंचा।

To Top