जीरा है आपकी सेहत के लिए हीरा

0
300

आपने सब्जियों और दालों में भी जीरे का खूब सेवन किया होगा। इस जीरे में औषधीय गुण भी भरपूर होते हैं। वैसे तो हमारे खाने में जितने भी मसालों का प्रयोग किया जाता है उनमें कोई न कोई फायदा जुड़ा ही होता है, परंतु जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है। हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि जीरे के नियमित इस्तेमाल से शरीर का फैट नियंत्रित रहता है। साथ ही बढ़े हुए वजन को भी कम किया जा सकता है। आइए जीरे के फायदों के बारे में जानें-

सर्दी कम करें-

सर्दी लग जाने की स्थिति में जीरा एक कारगर उपाय है। सर्दी हो जाने पर जीरे को भून लें। भूनने के बाद इसे कपड़े में बांध कर पोटली बना लें और फिर इसे सूंघते रहें। इससे छींके आना कम हो जाती है।

अपच ठीक करना-

1Image Source: http://images.patrika.com/

अपच या कब्ज होने की स्थिति में आप एक गिलास छाछ के अंदर भूना जीरा और काला नमक डाल कर सेवन कर लें। ऐसा करने से अपच में आराम मिलता है।

भूख को बढ़ाएं-

आंवले के साथ अजवाइन, जीरा और काला नमक खाने से भूख बढ़ जाती है। इससे पेट खराब होने पर भी आराम मिलता है।

मुंह की बदबू को दूर करना-

2Image Source: http://www.totaloverdose.in/

सेंधा नमक के साथ जीरे को पीस लें। इसके मिश्रण को दांतों पर रोजाना मसाज करने से दांत दर्द में आराम मिलता है और बदबू की समस्या भी दूर हो जाती है।

मधुमेह में लाभदायक-

3Image Source: http://ehealth.eletsonline.com/

अजवाइन, मेथी, सौंफ के साथ ही जीरा को बराबर मात्रा में लेकर पीस लीजिए। इसको एक चम्मच रोजना खाने से मधुमेह की बीमारी के साथ ही पेट की समस्याओं और जोड़ों में होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

खून के स्तर को बनाए रखे-

जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गर्भवती महिलाओं को जीरे का सेवन करवाया जाता है ताकि उनमें खून की कमी न हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here