मोदी के स्वच्छता मिशन और सेल्फ़ी का पाकिस्तान में भी क्रेज

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आते ही ‘स्वच्छता मिशन’ नाम के एक सार्वजनिक अभियान की शुरूआत की थी, जिससे भारत के साथ-साथ कई देश प्रभावित हुए थे। इसी प्रकार से प्रधानमंत्री मोदी के सेल्फ़ी क्रेज से भी बहुत से लोग प्रभावित हुए और “स्वच्छता अभियान” से जुड़े। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पाकिस्तान के लोग मोदी के इन कार्यों से कितने प्रभावित हुए हैं। आज के समय में भले ही भारत के रिश्ते पाकिस्तान से बहुत ज्यादा मजबूत न हों, पर पाकिस्तानी आवाम मोदी की इन दोनों बातों की दिवानी हो चुकी है।

पाक के चर्चित थियेटर और टीवी आर्टिस्ट ने की शुरूआत –

इफ्तिखार इफ्फी पाकिस्तान के चर्चित टीवी और थियेटर कलाकार हैं। इफ्फी के पूर्वज मध्य प्रदेश के भोपाल से थे, जो पाकिस्तान बनने के बाद वहीं चले गए थे। इफ्तिखार हालांकि कभी भारत नहीं आये, पर आज भी वो भोपाल को याद करते हैं।

इफ्तिखार इफ्फी कहते हैं कि “भारत में मोदी ने स्वच्छता की जो पहल की है वह काबिले तारीफ है”। इफ्तिखार इफ्फी पिछले 20 सालों से लगातार अपने घर के सदस्यों और मित्रों के साथ लाहौर की सड़कों पर ‘स्वच्छता मिशन’ छेड़े हुए हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब उन्होंने सफाई का कार्य करते हुए अपनी सेल्फ़ी खींच कर सोशल मीडिया पर डाली है ताकि उनके इस कार्य से अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें। इस प्रकार से देखा जाये तो आज पाकिस्तान के लोग भी मोदी के मुरीद हो चुके हैं।

1Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

इफ्तिखार भोपाल को याद करते हुए कहते हैं कि “भोपाल बहुत ही साफ़-सुथरा शहर है। पाकिस्तान के शहर भी ऐसे ही हो जायें तो कहना ही क्या। भारत के प्रधानमंत्री ने जो पहल की है उसको देख कर हमको भी सफाई के लिए नई ऊर्जा मिलती है”। इफ्तिखार भारत-पाक रिश्तों की कड़वाहट पर अपने विचार रखते हुए कहते हैं कि “मैंने मोदी का पाकिस्तान में स्वागत किया और मेरी दुआ है कि दोनों देशों के संबंध जल्द ही अच्छे हों”।

To Top