ब्रेड गुलाब जामुन बनाने की विधि

0
584

गुलाब जामुन खाने का शौकीन हर कोई होता है। ऐसे में आप हर दिन तो मार्केट में जाकर गुलाब जामुन नहीं खा सकते। वैसे भी बाजारों में मिलने वाले गुलाब जामुन में वो बात नहीं होती है, जो कि घर पर बने गुलाब जामुन में होती है। आज हम आपको घर पर ही गुलाब जामुन बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। ऐसे गुलाब जामुन जो ब्रेड से तैयार किए जाते हैं।

सामग्री

सामग्रीImage Source:https://arbuz.com/wp-content/

12 स्लाइस वाइट ब्रेड
डेढ़ कप चीनी
एक कप गाढ़ा दूध
एक छोटी चम्मच घी
7 से 8 बादाम और काजू
¼ छोटी चम्मच इलायची पाउडर
रिफाइंड ऑयल
खोया
मैदा
सूजी

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने की विधि

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले उसकी चाशनी तैयार कर लें। चाशनी तैयार करने के लिए पहले एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी लेकर हल्की आंच पर चीनी घुलने तक पकाएं। जब तक कि एक तार की चाशनी ना बन जाए।

ब्रेड के किनारे को चाकू से काटकर अलग कर लें। फिर उन ब्रेड के स्लाइस को एक प्लेट में फैलाकर दूध में अच्छी तरह से भिगो ले।

इसके बाद पिसी हुई चीनी में खोया, चिरौंजी और पिसी इलायची मिला लें। इसके बाद 5 मिनट तक ब्रेड को दूध में ही रहन दें और उसके बाद ब्रेड को निचोड़कर प्लेट में निकाल लें।

उसके बाद उसमें सूजी और मैदा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण बनाते समय इस बात का ध्यान रहे कि मिश्रण ज्यादा सख्त ना हो।

इसके बाद अब इस मिश्रण की छोटी-छोटी गुलाब जामुन की बॉल बना लें। उसके बाद इन गुलाब जामुन की बॉलों के बीच में मिक्सचर को अच्छे से भरकर बंद कर दें।

इसके-बाद-अब-इस-मिश्रण-की-छोटी-छोटी-गुलाब-जामुन-की-बॉलImage Source:http://cdn.instructables.com/

उसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म कर के तैयार किए गए गुलाब जामुनों को मध्यम आंच पर सुनहरा भूरे होने तक तलें और इसके साथ ही इन्हें गर्म चाशनी में भी डालते रहें।

इसके बाद कुछ समय तक इन्हें चाशनी में ही रहने दें। फिर उसके बाद इन्हें निकाल कर सभी को खाने के लिए सर्व करें।

इसके-बाद-कुछ-समय-तक-इन्हें-चाशनी-में-ही-रहने-देंImage Source:https://claypotlk.files.wordpress.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here