ये बॉडी लैंग्वेज टिप्स आपको दिलायेंगे प्रेजेंटेशन में सफलता

0
460

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि आपकी प्रोफेश्नल लाइफ में कुछ इस प्रकार के भी मौके आते हैं जिस दौरान आपको प्रेजेंटेशन देनी होती है। इन मौकों पर आप प्रेजेंटेशन की तैयारी तो करते हैं, परंतु बॉडी लैंग्वेज के अभाव के कारण आपकी प्रेजेंटेशन अधूरी रह जाती है। इसलिए आज हम आपको बॉडी लैंग्वेज के कुछ विशेष टिप्स दे रहे हैं। जिनका उपयोग आप अपनी प्रोफेश्नल लाइफ में करके सफलता को आसानी से पा सकते हैं।

1. प्रेजेंटेशन में शरीर को सीधा और सहज रखें। इससे आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है। इससे आप का ऑक्सीजन स्तर सही बना रहता है और आप में तनाव भी नहीं रहता है।
2. सभी के साथ तालमेल बनाने के लिए आपको मुस्कुराना भी पड़ेगा। किसी भी बात को करते समय मुस्कुराने से सभी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
3. सभी से शालीनता से आंखों से आंखे मिलाकर बात करें। उस दौरान आंखों को आंखों से मिलाकर अपनी बातों को करते हुए आपकी प्रेजेंटेशन अच्छी जाएगी।

presentationImage Source: http://i.dailymail.co.uk/

4. इस दौरान प्रभावी शब्दों का प्रयोग करें। साथ ही आपको ऐसे हाव-भाव का प्रयोग करना चाहिए जिससे लगे कि आप आत्मविश्वास से भरपूर हैं। ऐसे शब्दों का प्रयोग करें कि प्रेजेंटेशन में शामिल सभी लोगों का आप पर विश्वास बने।
5. प्रजेंटेशन के दौरान बातचीत में जीवंतता लानी चाहिए। ऑफिस के प्रेजेंटेशन में एरिया के स्पेस को पूरी तरह इस्तेमाल करें। अगर आपको तीन बातें करनी हैं तो तीनों बातों को करते समय अपनी-अपनी पोजीशन को चेंज करते रहें।
6. प्रेजेंटेशन में सभी का ध्यान आपकी तरफ होता है, इसके लिए आपको अपने हाव-भाव में बदलाव करते रहना होगा।
7. प्रेजेंटेशन में अगर आप विशेष बिंदु पर बात करना चाहते हैं तो आपको सीधा ध्यान उस बिंदु की ओर ही करना होगा और अपनी स्क्रीन पर उसी ओर देखें। जिससे सभी लोग भी उस बिंदु पर ध्यान बना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here