तरबूज का जूस पीने के ये हैं फायदे

0
575

गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में तरबूज की मांग काफी बढ़ जाती है। लाल-लाल तरबूज देखने में जितने ज्यादा सुंदर लगते हैं, इसमें गुण भी उतने ही अधिक पाये जाते हैं। इसलिये हम गर्मियों के दिनों में शरीर को तरावट प्रदान करने के लिये जिस तरह से संतरे, मौसमी का जूस लेते हैं उसी तरह से तरबूज और खरबूज का जूस लेना भी फायदेमंद होता है। जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में….

तरबूज का सेवन करते समय हमें इसके बने जूस में काली मिर्च के पाउडर का उपयोग करके ही पीना चाहिये। जिससे यह हमारे शरीर में होने वाली हर कमी को पूरा कर रोगों से मुक्त रखता है। इसमें कई गुणकारी तत्व पाये जाते हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर में विटामिन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक और आयरन की कमी को दूर करता है।

juiceImage Source: http://hindi.boldsky.com/

वजन कम करें-

तरबूज का जूस हमारे शरीर में जमी चर्बी की मात्रा को घटाकर शरीर के वजन को कम करता है। इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है और वजन भी सही बना रहता है।

कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रखें-

गर्मियों के दौरान लगातार तरबूज के जूस का सेवन करने से शरीर का फैट दूर होता है। शरीर का फैट कम होने से हृदय रोग जैसी समस्या दूर होती है और कोलेस्‍ट्रॉल भी ठीक रहता है।

रोगों से दूर रखे-

ज्यादा गर्मी पड़ने से गर्मियों में होने वाली बीमारी जैसे डायरिया, लू को दूर करने के लिये इसका जूस फायदेमंद होता है। इसलिये आपको इसका सेवन रोज करते रहना चाहिये।

कैंसर से बचाए-

यदि कैंसर जैसी बीमारी से आप बचना चाहते हैं तो तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर ही पिएं, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला लाइसोपिनि नामक एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

हार्टअटैक-

तरबूज में पाया जाने वाला फोलेट हमारे शरीर के रक्तप्रभाव को सुचारु रूप से चलाता है। जिससे हृदय रोग को नियंत्रित करने के साथ कैंसर जैसे खतरों से बचाता है। इसलिये आपको इन रोगों से बचने के लिये तरबूज का जूस रोज पीना चाहिए।

पानी की कमी को दूर करें-

अगर गर्मी के समय जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगे तो इस कमी को दूर करने के लिये तरबूज का जूस सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। इसके अलावा महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए जूस में काली मिर्च के साथ पीना चाहिये।

पेट की समस्या-

juice 1Image Source: http://img.punjabkesari.in/

अगर आपके पेट में किसी तरह की समस्या लगातार हो रही है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये आपके लिए तरबूज का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। इसका जूस पीने से पेट में पानी की कमी तो दूर होती ही है, पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। जिससे कब्ज जैसी बीमारियां नहीं हो पाती और शरीर को ऊर्जा मिलती है।

अस्थमा-

अस्थमा जैसे रोग को दूर करने के लिये तरबूज का ठंडा जूस पिएं। इससे शरीर के रोगों से छुटकारा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here