पत्नी को अपने राज बताने में बरतें सजगता

0
327

हर व्यक्ति के जीवन में शादी एक अहम पड़ाव होता है। शादी ही पुरुष और महिला को उनके जीवन में पूर्णता प्रदान करती है, लेकिन आज के दौर में शादी के रिश्ते को निभा पाना मुश्किल होता जा रहा है। कारण जो भी हो, पर आज के दौर में लोग अपने पार्टनर को विश्वास और वफादारी नहीं दे पा रहे हैं। इसके चलते ही हर शादी में मुश्किलें आने लगी हैं।

हर-व्यक्ति-के-जीवन-में-शादी-एक-अहम-पड़ाव-होता-हImage Source :http://www.vashikaranblackmagicindia.com/

अगर आप अपनी पत्नी को अपनी बीती जिंदगी के बारे में कुछ बताने जा रहे हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस बारे में थोड़ी सी सजगता आपको आने वाली परेशानियों से बचा सकती है। आज हम आपको इन्हीं कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं –

कभी भी अपने पुरानी यादों को हावी न होने दें-

ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जिसका कुछ अतीत न हो, लेकिन हमें हमेशा अपने अतीत को भुलाकर अपने वर्तमान पर ही फोकस करना चाहिए। जिससे कि अतीत से हमारा भविष्य खराब न हो सके। शादीशुदा जिंदगी में यह बात बेहद आवश्यक है कि हमें अपने अतीत को भुला देना चाहिए। जिस बात से पत्नी को परेशानी हो उसे भूल जाने में ही भलाई है। साथ ही इन बातों को अपनी जिंदगी में भी हावी नहीं होने देना चाहिए।

कभी-भी-अपने-पुरानी-यादों-को-हावी-न-होने-देंImage Source :http://www.renklimola.com/

बताने लायक ही बात बताएं-

अपनी जिंदगी में पत्नी को अपने अतीत की उतनी ही बात बतानी चाहिए जितनी जरूरी हों। आपकी बात किसी और से पता चले इसलिए पत्नी को कुछ बातें बताना भी जरूरी है, पर पत्नी को परेशानी न हो इस कारण जिंदगी के कुछ ही अंश सजगता के साथ बताएं।

पत्नी को बात समझने के लिए समय दें-

यदि आप अपनी पत्नी को अपने अतीत के विषय में बता चुके हैं तो उसे थोड़ा समय जरूर दें। वह आपके अतीत के साथ सहज होने में थोड़ा समय जरूर लेगी। इसलिए अपनी पत्नी से तुरंत किसी जवाब की उम्मीद न करें।

पत्नी-को-बात-समझने-के-लिए-समय-देंImage Source :http://www.joshhersh.com/

हर जवाब को पॉजिटिव ढंग से लें-

हर कोई किसी बात पर अपने चिंतन-मनन के आधार पर ही पहुंचता है। साथ ही हर किसी की सोचने समझने की शक्ति भी अलग-अलग होती है। अगर पत्नी को आपने कुछ बता दिया है तो उनके जवाब को पॉजिटिव ढंग से ही लें। हो सकता है कि आपके अतीत से वह हैरान हो जाए और यह भी हो सकता है कि वह आपको अपने अतीत के कुछ पहलुओं के बारे में बताए, लेकिन उनके अतीत को जानने के बाद भी आपको समझदारी से ही निर्णय लेना चाहिए।

हर-जवाब-को-पॉजिटिव-ढंग-से-लेंImage Source : http://sorboses24.com/

शादी के बाद आप अपनी पत्नी को बेशक अपने अतीत के बारे में बता दें, पर उन्हें उस बात को समझने के लिए पूरा समय दें ताकि आपकी आगे की जिंदगी पूरे विश्वास और प्यार के साथ गुजर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here