खतरनाक खाद्य पदार्थ – इन चीजों के सेवन से गल जाती हैं हमारे शरीर की हड्डियां

हम रोज कुछ न कुछ खाते ही हैं पर असल में यह नही जानते की कौन-कौन से पदार्थ हमारे खाने के लिए हानिकारक हैं। कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से हमारे शरीर की हड्डियां गल जाती हैं। जी हां! यह सच है हम अक्सर ऐसे पदार्थों का सेवन अपने जीवन में करते हैं, जिनके खाने से हमारे शरीर की हड्डियां गल जाती हैं। कई पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनके खाने से आपके शरीर की हड्डियां खोखली हो जाती हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके खाने से आपके शरीर की हड्डियां गलने भी लगती हैं। आज हम आपको ऐसे ही पदार्थों की जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं सामान्य स्थिति में वर्जित इन खाद्य पदार्थो के बारे में…

1- शराब
शराब आज के समय में एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है पर बहुत कम ही लोग यह जानते हैं की शराब का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है जिसके कारण शराब पीने वाले व्यक्ति की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

stronger-bones-1Image Source:

2- नमक
नमक का उपयोग अपने खाने में हर कोई व्यक्ति करता ही है, पर जो लोग अधिक मात्रा में नमक का उपयोग करते हैं उनके अंदर कैल्शियम की कमी हो जाती है क्योंकि नमक में सोडियम होता है और वह मानव शरीर के अंदर के कैल्शियम को पेशाब के जरिये बाहर निकाल देता है। इसलिए नमक का उपयोग भी कम ही करना चाहिए।

stronger-bones-2Image Source:

3- कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स का उपयोग भी बहुत बड़ी मात्रा में देश दुनियां में होता है, कोल्ड ड्रिंक्स को लोग गर्मियों के दिनों में बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं पर कम ही लोग जानते हैं की कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फॉस्फोरस की मात्रा भी होती हैं जो की मानव की हड्डियों को गला देती हैं इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करना कहिये।

stronger-bones-3Image Source:
To Top