खाना खाते वक्त नहीं पीना चाहिए पानी

0
427

पानी स्वस्थ शरीर के लिए काफी आवश्यक है। पूरे दिन में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, लेकिन खाना खाते समय पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है। इससे पाचन शक्ति पर प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा खाना खाते वक्त पानी ना पीने के और भी कई कारण हैं, जो इस प्रकार हैं –

अगर खाना खाते समय पानी पिया जाए तो पेट की सतह यह पानी सोख लेती है। जब तक पेट में डाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण द्रव्य खाने को पचाने लायक गाढ़ा ना हो जाए यह प्रक्रिया ऐसे ही चलती है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से यह द्रव्य पेट के भोजन से ज्यादा गाढ़ा हो जाता है। इस वजह से भोजन के डाइजेशन में दिक्कत आने लगती है और पेट में गैस्ट्रिक जूस बनने लगते हैं। इस वजह से शरीर को ना सिर्फ भोजन पचाने में परेशानी होती है बल्कि सीने में भी जलन होने लगती है।

  • अगर आप सादा भोजन कर रहे हैं तो इस दौरान आपको पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन अगर आप तला-भुना, मिर्च-मसालेदार खाना या खट्टा खा रहे हैं तो पानी पीने में कोई बुराई नहीं है। इससे आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
spicy-indian-foodImage Source :http://www.saffronnorfolk.com/
  • अगर आपका खाना प्राकृतिक हो और आप इसे चबा-चबाकर खा रहे हैं तो आपको खाने के बीच में पानी पीने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • अगर आप मिर्च-माले वाला तीखा खाना खा रहे हैं तो आप एक-दो घूंट ही पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से खाने को पचने में समस्या आती है।
अगर-आप-मिर्च-माले-वाला-तीखा-खाना-खा-रहे-हैंImage Source :http://images.onlymyhealth.com/
  • यदि खाना खाते वक्त आपको खांसी आए तो आप पानी की जगह मट्ठा या दही का उपयोग करें। इससे आपको भोजन पचाने में आसानी होगी।
  • सर्दियों के सीज़न में ठंडा पानी ना पिएं, इस मौसम में ठंडा पानी पीने से आपका डाइजेशन कमजोर होता है।
सर्दियों-के-सीज़न-में-ठंडा-पानी-ना-पिएं,-इस-मौसमImage Source :http://0.everyday-families.com/
  • साथ ही अगर खाने के बीच में पानी पिया जाए तो इससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है।
  • खाने के साथ कोई अन्य पेय पदार्थ लेना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह के पेय पदार्थों में कोल्ड ड्रिंक्स आदि ड्रिंक्स आते हैं। इस तरह के पेय पदार्थ पीने से शरीर की पाचन शक्ति कमजोर होती है। वैसे भी इस तरह के ड्रिंक्स स्वास्थ्य की दृष्टि से सही नहीं माने जाते और खाने के साथ इनका प्रयोग शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here