मुफ्त में यात्रा का मौका देती है भारतीय रेल, इस प्रकार आप भी कर सकते हैं मुफ्त यात्रा

भारतीय रेल

आपने रेल में कई बार यात्रा की ही होगी लेकिन क्या आप जानते हैं की अपने देश में रेल आपको पूरी यात्रा मुफ्त करने का मौका भी देती है। यह सुविधा सिर्फ महत्वपूर्ण लोगों के लिए ही नहीं है बल्कि आम लोगों के लिए भी है। कुछ यात्रियों को भारतीय रेल 50 प्रतिशत किराए की छूट भी देती है लेकिन इसके कुछ नियम तथा कायदे बनाये गए हैं। आप इन नियमों को जान लीजिये ताकी भविष्य यदि आप रेल यात्रा करें तो इन सुविधाओं का लाभ आप भी उठा सकें।

1 – बेरोजगार युवा को छूट

बेरोजगार युवा को छूटImage source:

यदि आप बेरोजगार हैं और किसी सरकारी नौकरी, सरकारी कंपनी या निकाय का इंटरव्यू देने के लिए जा रहें हैं तो आपको किराए में भारतीय रेल 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करती है। यह छूट स्लीपर क्लास तथा सेकेंड क्लास के लिए आपको मिलती है। इसके अलावा यदि आप राज्य और केंद्र सरकार की नौकरी के लिए इंटरव्यू देने के लिए यात्रा कर रहें हैं तो आपको सेकेंड क्लास में 100 फीसदी तथा स्लीपर क्लास में 50 फीसदी छूट दी जाती है।

2 –  छात्रों को छूट

 छात्रों को छूटImage source:

वर्ष में दो बार घर जाने के लिए रेलवे छात्रों के किराए में छूट देती है। इसके लिए कॉलेज से एक फ़ार्म मिलता है जिसको आपको टिकट फार्म के साथ लगाना होता है। यह छूट स्लीपर तथा सेकेंड क्लास के लिए मिलती है। इसमें सामान्य छात्रों को 50 तथा आरक्षित छात्रों को 75 फीसदी की छूट मिलती है।

3 – प्रवेश परीक्षा देने के लिए छूट

प्रवेश परीक्षा देने के लिए छूटImage source:

जो छात्र ग्रामीण इलाके के हैं तथा वे इंजीनियरिंग, मेडिकल क्षेत्र आदि की प्रवेश परीक्षा देने के लिए शहर में जाते हैं तो उनको भारतीय रेल सेकेंड क्लास में 75 प्रतिशत की छूट किराए में देती है। इसके अलावा जो छात्र UPSC या SSC की मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए जाते हैं उनको रेलवे सेकेंड क्लास में 50 प्रतिशत की छूट देती है।

4 – रिसर्च स्कॉलर्स को छूट

रिसर्च स्कॉलर्स को छूटImage source:

 जो रिसर्च स्कॉलर्स 35 वर्ष की उम्र तक के हैं। उनको शोध यात्रा के लिए भारतीय रेल 50 प्रतिशत की छूट किराए में देती है। यह छूट उनको स्लीपर तथा सेकेंड क्लास दोनों में मिलती है। इसके अलावा रेलवे की और से वरिष्ठ नागरिकों, बीमार लोगों, कलाकारों, खिलाडियों तथा किसान लोगों को भी विशेष रियायत मिलती है।

To Top