ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर बनें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर

0
358

यह साल काफी सारे लोगों के जीवन में खुशियां लेकर आया है। अब इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ का भी नाम जुड़ गया है। यह साल उनके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है। उन्हें खेल के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। इतना ही नहीं टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है। वहीं, दक्षिण अफ्रिका के वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स को आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना गया है। इस लिस्ट में भारत के किसी भी खिलाड़ी का नाम नहीं है।

Steve SmithImage Source: http://images.performgroup.com/

आपको बता दें कि स्मिथ ने ये कारनामा केवल 26 साल की ही उम्र में कर दिखाया है। इसके बाद स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के चौथे और कुल 11वें खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर की सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी हासिल की है। उनसे पहले यह ट्रॉफी रिकी पोटिंग, मिशेल जानसन, माइकल क्लार्क, राहुल द्रविड़, एंड्रयू फ्लिंटाफ, जैक्स कैलिस, शिवनारायण चंद्रपाल, सचिन तेंदुलकर, जोनथन ट्राट और कुमार संगकारा को भी मिल चुकी है। आपको बता दें कि इस अवॉर्ड के लिए 18 सितंबर 2014 से सिंतबर 2015 तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है।

वैसे स्मिथ द्रविड़, कैलिस, पोंटिंग, संगकारा, क्लार्क और जानसन के बाद एक ही साल में दो पुरस्कार पाने वाले सातवें क्रिकेटर बन गए हैं। दक्षिण अफ्रिका के वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया है। इस दौरान स्मिथ ने 13 टेस्ट मैचों में 82.57 की औसत से 734 रन बनाए हैं, जिनमें 7 शतक और 6 अर्धशतक भी शामिल हैं। स्मिथ ने 26 वनडे भी खेले हैं जिनमें उन्होंने 1249 रन बनाये हैं, जिनमें से 4 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here