डॉ. मनमोहन सिंह की बायोपिक से कांग्रेस की बढ़ सकती हैं दिक्कतें

कॉग्रेस

अभी हाल ही में 26 दिसंबर को बाल ठाकरे की जिंदगी से जुड़ी फिल्म ‘ठाकरे’ का ट्रेलर रिलिज हुआ था, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी बाल ठाकरे की प्रमुख भूमिका अदा कर रहे है। इस ट्रेलर के रिलिज होने के महज दो दिनों के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की बायोग्राफिकल फिल्म ‘दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का ट्रेलर भी आ गया है।ये फिल्म पॉलिटिकल कमेंटेटर संजय बारू की किताब ‘दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर अधारित है। इस किताब को लेकर काफी कंट्रोवर्सी सुनने को मिली थी, यह कंट्रोवर्सी क्या थी और किस हद तक बढ़ती दिखाई दी थी  इस फिल्म के द्वारा आपको ये सभी कुछ जाने का अवसर मिलेगा। आइए जानते हैं कि इस फिल्म में आपको औऱ भी क्या कुछ देखने को मिल सकता है। इस फिल्म में कुछ राजनितिज्ञ लोगों को भी जोड़ा गया है तो जाने उनके किरदार कौन-कौन से एक्टर्स निभा रहे हैं?

कॉग्रेस

मनमोहन सिंह के कार्यकाल में करीब चार साल (मई 2004 से अगस्त 2008) तक उनके चीफ स्पोक्सपर्सन और मीडिया सलाहकार के रूप में रहे संजय बारू ने अपनी ये किताब उसी दौरान हुए अनुभव पर लिखी है। इस किताब में इस बात का भी ज़िक्र किया गया है कि किस तरह कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी मनमोहन सिंह के काम में दखलअंदाजी करती थी। इस बात को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। ये विवाद इतना बढ़ गया कि PMO ने ऑफिशियली इसे फिक्शन बताकर इसकी निंदा भरपूर निंदा की थी।इस किताब के बारे में संजय का कहना था कि वो जितना कुछ जानते हैं उसका सिर्फ पचास फीसदी हिस्सा ही इस किताब में आपको देखने को मिलेगा।

इस फिल्म में वो सारी बातों का ज़िक्र किया गया है, जिसके बारें में लोग मनमोहन सिंह का पक्ष सुनना चाहते थे। न्यूक्लीयर डील से लेकर बड़े स्कैम और कश्मीर जैसे बड़े मुद्दों को भी इसमें उठाया गया है। मनमोहन सिंह और कांग्रेस के बीच होने वाली आंतरिक दिक्कतों के बीच हहोन वाले मतभेद के अलावा राहुल गांधी को पार्टी सौंपने के लिए मनमोहन सिंह को दरकिनार करने तक की साजिश इस फिल्म में दिखाई गई है। जिसकी झलक आपको कुछ सेकंड में लिए ट्रेलर में देखने को मिलती है।

कॉग्रेस

इस फिल्म की कास्टिंग काफी रोमांचक लग रही है। फिल्म में डॉ. मनमोहन सिंह की  भूमिका में अनुपम खेर प्रॉपर तरीके से घुसे हुए दिख रहे हैं। स्किन में उनकी आवाज़ से लेकर चाल-ढाल तक सबकुछ मनमोहन सिंह जैसा ही लग रहा है।मनमोहन सिंह के हमेशा साथ खड़े रहने वाली सोनिया गांधी का रोल सुज़ैन बर्नर्ट कर रही हैं। सुज़ैन बर्नर्ट जर्मनी से हैं इससे पहले उन्होनें मशहूर टीवी शोज़ शो जैसे ‘कसौटी ज़िंदगी की’, ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ और ‘चक्रवर्तिन अशोक सम्राट’ में काम कर चुकी हैं।

अब सोनिया गाधी की बात हो, और राहुल गांधी का नाम ना आये ये तो हो ही नही सकता है। राहुल गांधी का रोल अर्जुन माथुर कर रहे हैं। अर्जुन इससे पहले ‘माय नेम इज़ खान’ और ‘बेगम जान’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं। आखिरी बार वो नेटफ्लिक्स फिल्म ‘ब्रिजमोहन अमर रहे’ में दिखे थे।

प्रियंका गांधी का कैरेक्टर अहाना कुमरा निभा रही है फिल्म के नैरेटर और किताब के लेखक संजय बारू का रोल अदा कर रहे हैं अक्षय खन्ना।

कॉग्रेस

विजय रत्नाकर गुट्टे ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया है विजय रत्नाकर गुट्टे महाराष्ट्र के बड़े चीनी व्यापारी रत्नाकर गुट्टे के बेटे हैं। अपनी पहली फिल्म की रिलीज़ से पहले ही वो फ्रॉड केस 34 करोड़ रुपए के जीएसटी हेरफेर में जेल जा चुके हैं.. खैर, ‘दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म की पूरी शूटिंग लंदन और दिल्ली में हुई है।

इस फिल्म में ऐसे कई आतंरिक मुद्दे दिखाये गए है जिसे जानने के लिए आपको फिल्म की रिलीज़ होने का इंतज़ार करना पड़ेगा। 11 जनवरी, 2019 को सिनेमाघरों में ये को लग रही है।

To Top