भारतीय लड़की ने बनाया एसी, कीमत सिर्फ 1800 रूपए

0
733
An indian girl makes air conditioner costs 18000 rupees only cover

गर्मियों में एसी हमारे घर और ऑफिस को ठंडा रखता है, पर वह बहुत महंगा आता है इसलिए हर कोई उसको खरीद नहीं सकता, लेकिन हाल ही में एक भारतीय लड़की ने इस समस्या का हल महज 1800 रूपए में एसी बना कर निकाल लिया है। जी हां, अपने देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है और इस बात को भारत के एक स्कूल में पढ़ने वाली लड़की ने सभी के सामने सिद्ध कर दिया है। आपको हम बता दें कि इस लड़की ने महज 1800 रूपए में एक ईको फ्रेंडली एसी बनाया है जिसको देखकर सभी लोग चकित हैं, आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं इस लड़की और इसके बनाए इस उपकरण के बारे में…

An indian girl makes air conditioner costs 18000 rupees only coverimage source:

महज 1800 रूपए में ईको फ्रेंडली एसी बनाने वाली इस लड़की का नाम “कल्याणी” है। यह लड़की लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज झांसी में 11 वीं की छात्रा है। इस लड़की के पिता का नाम दिनेश श्रीवास्तव तथा माता का नाम दिव्या श्रीवास्तव है। ईको फ्रेंडली एसी बनाकर इस लड़की ने सभी लोगों को हैरत में डाल दिया है।

आपको बता दें कि कल्याणी के इस ईको फ्रेंडली एसी से भारत सहित जापान के लोग भी हैरान हैं, इसलिए कल्याणी को इंस्पायर योजना के तहत जापानी सरकार के एक विज्ञान प्रोग्राम में भी आमंत्रित किया गया था। कल्याणी ने अपने बनाये इस ईको फ्रेंडली एसी के लिए बेहद सरल तरीके को प्रयोग किया है जिसमें थर्माकोल के बने एक डिब्बे को बर्फ से भर कर उसमें एक और से पंखें से हवा छोड़ी जाती है तथा डिब्बे के दूसरे फ्लैप से ठंडी हवा आती है।

इस प्रयोग के तहत गर्मी भरे कमरे में 4 से 5 डिग्री की कमी देखी गई है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रोजेक्ट ईको फ्रेंडली है। आपको हम बता दें कि आईआईटी दिल्ली ने कल्याणी के इस प्रोजेक्ट को देशी ईको फ्रेंडली एसी के रूप में भी चयनित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here