इन 5 तरीकों से कपड़े रहेंगे सदा नए जैसे

0
423

महिलाओं को शॉपिंग करना बेहद पसंद होता है, लेकिन हमारा बैंक बैलेंस हमें उतनी शॉपिंग की इजाज़त नहीं देता जितनी हम असल में करना चाहते हैं। हम चाहे कितनी भी नई शॉपिंग कर लें, लेकिन कुछ वक्त बाद कपड़े इस हाल में नहीं रहते कि उन्हें दोबारा पहना जाए और हमारी जेब हमें नए कपड़े खरीदने की इजाज़त नहीं देती। इसलिए सोचने वाली बात यह है कि इस समस्या का समाधान क्या है? इस समस्या से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फेवरेट कपड़ों का इस तरह से रख-रखाव करें कि वह लम्बे समय तक नए जैसे लगें।

हम आपको यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अपने कपड़ों को लम्बे समय तक नए जैसा रख सकते हैं-

हमेशा वॉश इन्सट्रक्शन पर गौर करें

1Image Source: http://www.ufcquechoisir-dordogne.org/

हम सभी कपड़ों पर लगे वॉश इन्सट्रक्शन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इसे हम अक्सर बेकार की चीज़ समझ लेते हैं, लेकिन क्या सच में यह एक बेकार की चीज़ है? ऐसा नहीं है, हमें हमेशा कपड़ों को बाथ टब में डालने से पहले वॉश इन्सट्रक्शन्स को पढ़ लेना चाहिए। उसमें लिखा होता है कि हमे कपड़ों को धोते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। दाग लगे कपड़ों को गरम पानी में और जिन कपड़ों का रंग निकलता है उन्हें ठंडे पानी में धोना चाहिए। साथ ही गुनगुने पानी का इस्तेमाल कपड़ों को सिकुड़ने से बचाने के लिए किया जाना चाहिए।

अच्छी क्वालिटी का डिटर्जेंट उपयोग करें

2Image Source: https://www.choice.com.au/

लोग कई बार सस्ते के चक्कर में अपने डिटर्जेंट के साथ समझौता कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से कपड़ों की उम्र कम होती है। सस्ते डिटर्जेंट काफी हार्श होते हैं, जिससे कपड़ों के रेशे कमजोर पड़ने लगते हैं और कपड़े फटने लगते हैं। साथ ही कपड़े समय से पहले ही पुराने दिखने लगते हैं। महंगे फैबरिक जैसे सिल्क, कॉटन, शिफॉन और वूलन आदि को सस्ते डिटर्जेंट से नहीं धोना चाहिए।

जीन्स को ड्रायर में ना सुखाएं

3Image Source: https://ak-images.jackthreads.com/

बहुत से कपड़े ऐसे होते हैं जिन्हें ड्रायर में नहीं सुखाना चाहिए। जीन्स भी इन्हीं कपड़ों में से एक है। ड्रायर में कपड़े धोने से वह काफी सुकड़ जाते हैं और साइज़ में छोटे लगने लगते हैं। इसलिए जींस को गुनगुने पानी में ही धोएं। इसे धोने के लिए किसी हार्श डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करके बेबी शैम्पू में भिगोएं और फिऱ हल्के हाथों से मलकर जींस को पानी से बाहर निकाल लें। इसे ड्रायर में सुखाने की बजाय हवा में सुखाएं।

ऐसे दूर करें कपड़ों से जिद्दी दाग

4Image Source: https://s3-eu-west-1.amazonaws.com/

कपड़ों से दाग हटाना एक थकाने वाला काम है, लेकिन अगर इस काम को तरीके से किया जाए तो यह बच्चों का खेल साबित हो सकता है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनका इस्तेमाल करके दाग हटाए जा सकते हैं। तेल के दाग हटाने के लिए कपड़े के दाग वाले हिस्से को कॉर्न के आटे या बेकिंग सोडा में रात भर भीगा रहने दें। बेकिंग सोडा जिद्दी दागों को हटाने में असरदार होता है। यह कॉफी के दाग भी आसानी से हटा देता है। इसके अलावा दाग हटाने के लिए बेबी वाइप्स, लेमन जूस, चॉक या शेविंग क्रीम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे हटाएं कपड़ों से लिंट

5Image Source: https://i.kinja-img.com/

हमें सर्दियां पसंद होती हैं और वूलन्स भी, लेकिन ऊनी कपड़ों पर अक्सर छोटे-छोटे रेशे देखने को मिलते हैं, इन्हें लिंट कहते हैं। आप अपना काफी वक्त इन लिन्ट्स को हाथों से हटाने में लगा देते हैं, लेकिन इस काम को आसान करने के लिए आप एक रेज़र को पानी में डुबोकर वुलन के लिंट वाले हिस्से पर मारें। इससे सारे लिंट हट जाएंगे, लेकिन ऐसा करते वक्त रेजर को कपड़े पर तेजी से ना मारें इससे कपड़ा कट सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here