ये 5 नुस्खे देंगे आपको गर्मी से राहत

इन दिनों आप खुद ही महसूस कर रहे होंगे कि गर्मियां आने लगी हैं। दिन पर दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में बहुत से लोग अभी से गर्मियों से अपने बचाव के बारे में सोचने लगे हैं। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिनको अपना कर आप गर्मी से अपना बचाव कर सकते हैं।

1- आम का पन्ना

आम-का-पन्नाImage Source :http://images.jagran.com/

आपको बता दें कि “कच्चे आम के शर्बत” को ही आम का पन्ना कहा जाता है। यह एक बहुत ही पुराना शर्बत है, जिसका प्रयोग गर्मी और लू से बचने के लिए किया जाता है।

2- सत्तू का शर्बत

सत्तू-का-शर्बतImage Source :http://cdn.sailusfood.com/

सत्तू का शर्बत गर्मियों में बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है। इससे एक ओर तो आपको गर्मी से राहत मिलती है, दूसरी ओर पेट संबंधित बीमारियां और परेशानियां भी आपके पास नहीं आती हैं।

3- छाछ आपको फ्रेश रखेगा

छाछ-आपको-फ्रेश-रखेगाImage Source :http://senseornosense.com/wp-content/

यह गर्मियों का सबसे प्रचलित तरल पदार्थ है। यह भारत के अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है। पतली दही से बनने वाला छाछ पेट को ठंडा रखता है। साथ ही पेट की बीमारियों से भी आपको बचाता है।

4- बेल का शर्बत

बेल-का-शर्बतImage Source :http://www.vegkhanakhazana.in/

बेल का शर्बत गर्मियों में बहुत उपयोगी रहता है। यह आपको लू से बचाता है। साथ ही यह आपको दांत और मसूड़ों की समस्या से भी बचाता है।

5- नींबू पानी

नींबू-पानीImage Source :http://www.deresearcher.nl/

वैसे तो नींबू पानी हर मौसम में फायदेमंद होता है, पर गर्मियों में यह आपके शरीर में हुई पानी की कमी को पूरा कर देता है। साथ ही यह गर्मी में आपको तरोताजा रखता है। इसलिए इसका प्रयोग आप गर्मी में जितना करेंगे उतना अच्छा होगा।

To Top