14 वर्ष की लड़की ने बनाई “हवा” से चलने वाली साईकिल

0
562

वैसे तो हमारे देश में बहुत से अविष्कार हुए हैं, पर हालही में एक 14 साल की लड़की ने उस समय सबको चकित कर दिया जब उसने हवा से चलने वाली साईकिल का आविष्कार कर डाला। जी हां, यह खबर सही है और आज हम आपको रूबरू करा रहें हैं इस लड़की और इसकी हवा से चलने वाली साईकिल से, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

Image Source:

हवा से चलने वाली साईकिल को बनाने का यह कारनामा कर दिखाया है ओडिशा की महज 14 वर्ष की एक लड़की ने। इस लड़की की यह साईकिल किसी पेट्रोल डीजल या बैट्री से नहीं, बल्कि हवा से चलती है। आपको हम यह भी बता दें कि विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत कई संस्थाए इस लड़की के इस मॉडल को मान्यता भी दे चुकी हैं। तेजस्वनी नामक यह लड़की ओडिशा के राउरकेला में रहती है और 11वीं क्लास की विद्यार्थी है।

हालही में इसका चयन कोलकाता के “इस्टर्न इंडिया विज्ञान मेले” के लिए हुआ है। “ऑल इंडिया विज्ञान मेला” राजस्थान में भी इस लड़की के मॉडल को मान्यता मिली है। तेजस्वनी की इस हवा से चलने वाली साईकिल में एक एयर सिलेंडर रखा हुआ है जो की हवा को पैडल के पास लगी एयर गन तक पहुंचता है और इसके बाद में गिअर को यह अलग-अलग ब्लेड की सहायता के घुमाने लगती है और साईकिल चलने लगती है। देखा जाए तो इस तकनीक से गाड़ियां आदि भी चल सकती है और डीजल और पेट्रोल के खर्च को भी बचाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here