बिना पानी और बिजली के चलता है यह कूलर, बना सकते हैं आप भी

0
606

 

गर्मियों के समय में बहुत से लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं, क्योंकि न तो उनके पास बिजली होती है और न ही पंखा या कूलर ऐसे में आज हम आपको बता रहें हैं, ऐसे कूलर के बारे में जिसको आप आसानी से बना सकते हैं तथा इसके लिए न तो बिजली की जरुरत होती है और न ही पानी की। जी हां, यह सच है, अपने देश में जहां गर्मियां आते ही बहुत से लोग न सिर्फ गर्मी से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं, बल्कि कई लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश ने इस समस्या का उपाय खोज कर एक ऐसा कूलर बनाया है जिसमें पानी या बिजली की कोई जरुरत नहीं होती है और यह कूलर आज काफी लोगों की गर्मी की समस्या को हल कर रहा है।

image source:

गर्मी में लोगों की राहत का सबब बने इस कूलर को “ईको कूलर” कहा जाता है, असल में ईको कूलर और कुछ नहीं है, बल्कि यह एक व्यवस्था है जिससे आप अपने घर के तापमान को कम कर सकते हैं। आपने देखा ही होगा कि बहुत से लोग आज भी टीन की छत वाले घरों में निवास करते हैं और इन घरों में गर्मी के दिनों में वातावरण एक दम भट्टी जैसा गर्म हो जाता है। इस गर्म माहौल को कम करने का काम यह ईको कूलर ही करता है।

इस कूलर को बनाने के लिए आपको प्लास्टिक की बोतल की जरुरत पड़ती है, प्लास्टिक की बोतल को लेकर आप इसको आधा काट डालते हैं और इसके बाद में इस कटी बोतल के कटे वाले हिस्से को आप अपनी खिड़की में फिट कर दें। अब आपकी खिड़की से आपके कमरे में जो हवा आती है, वह इस बोतल से गुजर कर ही आती है और हवा जब इस प्लास्टिक की बोतल से गुजरती है तो वह कंप्रेस हो जाती है तथा दूसरे छोर से निकलते समय थर्मोडायनेमिक्स के नियमों के मुताबिक यह थोड़ी ठंडी हो जाती है। इस प्रकार से आपके कमरे का तापमान कम हो जाता है और आपको गर्मी में राहत मिल जाती है। माना जाता है कि इस प्रकार के ईको कूलर से आप अपने कमरे का तापमान 5 डिग्री तक कम कर सकते हैं, तो इस बार गर्मियों में आप इस तरीके को जरूर अपनाएं और बिना कुछ खर्च किए अपने घर को रखें ठंडा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here