जमीन से निकला 1300 वर्ष पुराना मौत का नमूना, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

0
490

कुछ दिनों पहले जब शोधकर्ताओं ने जमीन को खोदा तो उसमें से 1300 वर्ष पुराना मौत का वह सबूत मिला जिसके बारे में जानकार आप की रूह कांप उठेगी। देखा जाए तो वर्तमान के वैज्ञानिक जहां तहां जमीन की खुदाई करनी शुरू कर देते हैं और कुछ न कुछ वहां से निकाल ही लेते हैं। यह सब देखकर ऐसा लगता है कि जैसे जमीन के अंदर की चीज शोधकर्ताओं को खुद ही अपना पता देकर बुलाती हो। खैर, हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है और यह खबर है 1300 वर्ष प्राचीन मौत के नमूने की, जिसके बारे में जानकार आज हर कोई हैरान है, आइए जानते हैं इस खबर के बारे में।

image source:

मौत का यह 1300 वर्ष पुराना नमूना साइबेरिया में खुदाई के दौरान भू वैज्ञानिकों के हाथ आया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह कंकाल 7 से 9वीं सदी के बीच का है और इस कंकाल की जो स्थिति है वह यह दर्शा रही है इस व्यक्ति को बहुत ही भयानक मौत दी गई होगी। वैज्ञानिकों के अनुसार जब इस व्यक्ति को मौत की सजा दी होगी तब इसकी उम्र महज 30 वर्ष के करीब रही होगी और मौत के लिए इस युवक को कई भयानक यातनाओं से गुजारा गया होगा। यह भी हो सकता है कि इस युवक को जीवित अवस्था में दफन कर दिया गया हो।

इस कंकाल को देखने पर पता लगता है कि इस युवक के हाथों को ऊपर की ओर बांधा गया होगा। कंकाल के हाथ उसके पेट के पास में क्रॉस का चिंह बना रहे हैं तथा इस कंकाल की टांगें भी क्रॉस की स्थिति में हैं। भू वैज्ञानिकों का मानना है कि इस युवक को बहुत ही दर्दनाक मौत मिली होगी और यह एक ऐसी मौत होगी जिसको देखकर कमजोर दिल वाले लोगों को हार्ट अटैक आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here