अब पसीने से चार्ज होगा आपका मोबाइल, नहीं होगी बिजली की किल्लत

0
528
Your sweat to charge your mobile phone now

बिजली न होने पर मोबाइल चार्ज करने की परेशानी अब आपको नहीं होगी, क्योंकि अब आपका मोबाइल आपके पसीने से भी चार्ज हो सकेगा। जी हां, हाल ही की यह खबर काफी चौंकाने वाली है, पर असल में यह सच्ची खबर है। आपको हम बता दें कि पसीने से अब आप अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

जैसा की आप जानते हैं कि विज्ञान ऊर्जा को सृजन करने के तरीके लगातार खोजता रहता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा को बनाया जा सकें। इसी क्रम में अब वैज्ञानिकों के हाथ एक अलग ही सूत्र लगा है जो कि ऊर्जा बनाने के कार्य में पूर्ण सक्षम है। आपको हम बता दें कि वैज्ञानिक लोगों ने पाया है कि मानव के पसीने में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि ऊर्जा बनाने में काम आ सकते हैं, इसलिए वैज्ञानिकों ने एक जैविक ईंधन वाली पट्टी का निर्माण किया है। इस पट्टी का निर्माण यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों की एक टीम ने किया है।

Your sweat to charge your mobile phone nowimage source:

जैविक ईंधन वाली यह पट्टी मानव की त्वचा पर लगाई जा सकती है और मानव पसीने से यह ऊर्जा को निर्मित करती है। जिससे आप अपने मोबाइल या रेड़ियो को चार्ज कर सकते हैं। यही इस पट्टी की खासियत है। इस पट्टी का निर्माण करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव के पसीने में लैक्टिक एसिड नामक तत्व होता है और यह पट्टी उससे ही ऊर्जा को निर्मित करती है।

इस टीम के शोधकर्ता रहे जोसेफ वांग ने कहा कि इस पट्टी से आप कहीं भी और कभी भी अपने मोबाइल तथा रेड़ियो को चार्ज कर सकते हैं। आपको बस अपना पसीना बहाने भर की जरूरत होती है। जोसेफ कहते हैं कि यह पट्टी कुछ ही सेंटीमीटर की है और इसमें कुछ ऐसे एंजाइम का प्रयोग भी किया गया है जो कि साधारण बैट्रियों में धातु का कार्य करते हैं। ये एंजाइम ही मानव पसीने के लैक्टिक एसिड से ऊर्जा का संचरण करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here