हाइवे की खुदाई के दौरान मिला खजाना, लोगों की लगी भारी भीड़

0
887
Treasure found while excavation nearby highway

 

हाल ही में हाइवे को बनाते समय मध्यकालीन खजाना जमीन से निकल आया, जिसके बाद सभी लोग हैरान हो गए। आपको हम बता दें कि यह घटना हाल ही में उत्तर प्रदेश में घटित हुई है। इस खजाने में निकले सिक्के चांदी के बताए जा रहें हैं। आपको हम बता दें कि दिल्ली-जोया हाइवे पर पड़ने वाले जोया नगर के बुढनपुर गांव में हाइवे का कार्य चल रहा है और इस कार्य को हरियाणा के हिसार की एक कंपनी कर रही है।

Treasure found while excavation nearby highwayimage source:

हाइवे का कार्य बुढनपुर में सही से चल रहा था, पर जेसीबी मशीन ने जैसे ही खुदाई का कार्य शुरू किया तो जमीन से कुछ चांदी के सिक्के निकल पड़े। इस सिक्कों को देखकर वहां के स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया और वे इसको लूटने के लिए दौड़ पड़े। बताया जा रहा है कि चांदी के ये सिक्के दो मिट्टी के मटकों में भरे हुए थे।

जैसे ही जमीन से सिक्के निकले स्थानीय लोगों ने श्रमिकों को धमका कर वह सिक्कें उनसे लूट लिये और वहां से फरार हो गए। जमीन से खजाना मिलने की खबर जैसे ही पुलिस को पहुंची वह निर्माण कार्य वाले स्थान पर पहुंची, पर तब तक लोग सिक्के लूट कर भाग चुके थे, इसलिए पुलिस के हाथ एक भी सिक्का नहीं लगा।

जमीन से खजाना निकलने की यह खबर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व पुरातत्व विभाग को भी दे दी गई। खुदाई का कार्य कर रहें श्रमिकों का कहना है कि सिक्कों का वजन करीब 20 किलो रहा हो और ये सिक्के करीब 1862 के समय के थे। पुरातत्व विभाग अब इन सिक्कों की खोजबीन करने में जुट गया है।

आपको बता दें हाइवे पर यह कार्य पिछले 7 वर्ष के बंद पड़ा था और अब एक महीने पहले ही यह कार्य शुरू हुआ था। इस प्रकार इस जमीन से निकला खजाना स्थानीय लोग लूट कर ले जाने के बाद, अब सभी विभाग के अधिकारी हैरानी में हैं क्योंकि असल में ये सिक्के कैसे थे, कब के थे, इसका कोई भी अनुमान बिना सिक्कों को देखें नहीं लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here