_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/elizabeth-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/3886faf7d9d1e26c71b3a2cc734222a1/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है मैग्लेव ट्रेन, लोग हैं हैरान

This train runs with 600 km per hour

वैसे तो आपने काफी तेज चलने वाली ट्रेन देखी ही होंगी, पर हाल ही में आई इस ट्रेन को देखकर आप चकित रह जाएंगे। सबसे तेज चलने वाली इस ट्रेन को बनाने वाला देश जापान ही है। जापान की इस ट्रेन ने अपनी रफ्तार के बूते वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जी हां, हम आपको बता रहें हैं जापान की (SCmaglev Super Train) मैग्लेव ट्रेन के बारे में।

आपको बता दें कि यह ट्रेन 600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल कर विश्व रिकॉर्ड बना चुकी है। इस ट्रेन ने सन् 2015 में खुद का ही 12 वर्ष पुराना रिकॉर्ड 603 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल कर तोड़ा था। टेस्ट के दौरान इस ट्रेन की रफ्तार को 11 सेकेंड में 1.8 किमी के हिसाब से चलाया गया था और उस समय इस ट्रेन में 49 कर्मचारी उपस्थित थे।

This train runs with 600 km per hourimage source:

आपको हम बता दें कि L0 Series की यह मैग्लेव ट्रेन मैगनेटिक लेविटेशन रेलवे सिस्टम पर काम करती है और ट्रैक तथा ट्रेन के बीच के विकर्षण के सिद्धांत पर चलती है। इस मैग्लेव ट्रेन के बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस प्रकार की ट्रेन के प्रोजेक्ट पर भारी खर्च आया है। आपको हम जानकारी दे दें कि मैग्नेटिक लेविटेशन सिस्टम में रेलवे ट्रेक तथा ट्रेन के पहियों के बीच में दबाव बनता है और इसी के कारण ट्रेन के पहिये ट्रेक से करीब 6 इंच ऊपर उठ जाते हैं।

इस प्रकार से फ्रिक्शन कम होने पर ट्रेन कि रफ्तार बढ़ जाती है। इस ट्रेन का वीडियो भी आप इंटरनेट पर देख सकते हो और खुद ही अनुमान लगा सकते हो कि यह ट्रेन आखिर किस प्रकार से तेज़ दौड़ती है। जापान की यह ट्रेन वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन मानी जाती है। इस को देखने से पता लगता है कि इस ट्रेन की रफ्तार को आप चलते समय अपन कैमरे में भी कैच नहीं कर सकते हैं।

To Top