_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/this-man-sucks-the-snake-poison-out-of-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-man-sucks-the-snake-poison-out-of-the-body/this-man-sucks-the-snake-poison-out-of-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अब आपके स्मार्टफोन होंगे बाहुबली जैसे मजबूत, लंबी चलेगी बैटरी

आज के बाद आपको ऐसे स्मार्टफोन मिलेंगे जो ज्यादा मजबूत तो होंगे ही, साथ ही उनकी बैटरी भी लंबी चलेगी। जी हां, यह सच है। असल में अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे नए पदार्थ की खोज की है जिससे बनने वाले मोबाइल न सिर्फ ज्यादा चलेंगे बल्कि उनकी बैटरी लाइफ भी बहुत ज्यादा होगी। इस पदार्थ से बने मोबाइलों की टूटने की संभावना भी बहुत कम होगी। आपको हम बता दें कि अब तक जो मोबाइल बन रहें हैं वे सिलिकॉन तथा अन्य कंपाउंड की मदद से मिलकर बनते हैं, ये न सिर्फ महंगे होते हैं बल्कि जल्दी टूट भी जाते हैं।

Image Source:

वर्तमान में सभी स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनियां एक ऐसे पदार्थ की खोज में हैं जो कि न सिर्फ सस्ता हो, बल्कि उससे बने मोबाइल भी मजबूत हों। ऐसे में इस बात का ध्यान में रख कर ही क्वीन यूनिवर्सिटी (लंदन) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसे ही पदार्थ का निर्माण किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि “सेमीकंडक्टिंग मोलेक्यूल्स सी60 के साथ अन्य परत वाले पदार्थो को मिला कर नए पदार्थ का निर्माण किया जा सकता है। नए पदार्थ को बनाने कि इस प्रक्रिया को “वैन डेर वाल्स सालिड” के नाम से जाना जाता है। शोधकर्ताओं का इस नए पदार्थ के विषय में कहना है कि इसमें भी सिलिकॉन जैसे ही गुण हैं, पर यह उससे ज्यादा मजबूत और लचीला है इसलिए इससे बनने वाले मोबाइल डिवाइस ज्यादा मजबूत और हल्के होंगे। साथ ही आपके इन स्मार्टफोन की बैटरी भी ज्यादा चलेगी।

Most Popular

To Top