इन बातों को अपना कर आपका रिश्ता बन जाएगा और भी खास

0
366

हर रिश्ते को लंबा चलाने के लिए सैक्रफाइस, कमिट्मेन्ट और कॉम्प्रोमाइज इन तीनों चीज़ों की जरूरत पड़ती है। जिस रिश्ते में यह तीन चीजें नहीं होती हैं वो रिश्ता बहुत जल्दी ही टूट जाता है, क्योंकि इनकी बुनियाद पर ही कोई रिश्ता टिका रहता है। वैसे किसी के लिए सैक्रफाइस और कॉम्प्रोमाइज करना इतना आसान नहीं होता है। अगर आपने यह तय कर लिया है कि आप जिससे प्यार करते हैं उसके साथ आप अपनी पूरी ज़िन्दगी गुजार सकते हैं तो आने वाले समय में एकसाथ हर परिस्थिति का सामना करने के लिए हिम्मत और समझदारी से तैयार हो जाइए।

कई बार नए-नए प्यार में पड़े लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनके रिश्ते में दरार आ जाती है। कई बार तो रिश्ता टूटने की कगार तक भी पहुंच जाता है। अगर आप भी नए-नए किसी के प्यार में पड़े हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसी ही बातें लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

1. बेकार के झगड़ों से बचें
अक्सर लोग बेकार के झगड़े में पड़ कर अपने रिश्ते को ही खराब कर देते हैं। अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं तो इस बात को हमेशा याद रखें कि किसी भी प्रकार के बेकार के झगड़े में ना पड़ें। इससे सिर्फ रिश्ते खराब होते हैं। खासकर तब जब आप किसी नए रिश्ते को शुरू करने वाले हों। किसी नए रिश्ते में एक दूसरे को समझने में समय लगता है तो अच्छा होगा की आप धैर्य से काम लें और बेकार के झगडों से बचें।

Loving coupleImage Source: http://36.media.tumblr.com/

2. अपने साथी का पीछा ना करें
नए-नए प्यार में पड़े लोगों में अक्सर ये देखा जाता है कि वे अपने साथी पर विश्वस ना करके उसका पीछा करने लगते हैं। जिससे उनके रिश्ते से विश्वास खत्म हो जाता है। विश्वास एक ऐसी चीज है जो किसी पर करने में तो बहुत समय लगता है पर इसे तोड़ने में समय नहीं लगता है तो धैर्य रखें। बेकार में अविश्वास और संदेह ना करें।

lonely girlImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

3. बहुत जल्दी ना करें
अक्सर लोग नए-नए प्यार में पड़ने पर बहुत जल्दी कर देते हैं और अपने रिश्ते में बहुत जल्दी काफी आगे बढ़ जाते हैं। इस तरह की गलतियां अक्सर ही रिश्ते को एक नया ही मोड़ दे देती हैं। इसीलिए शायद वे भूल जाते हैं कि उनसे किया हुआ कोई काम गलत हो गया है। इसलिए धैर्य रखें, समय के साथ सब चीज़ अपने आप ही हो जाएंगी।

Cute-CoupleImage Source: wide-wallpapers.net

4. बनावटी ना बनें
लड़के हों या लड़कियां अक्सर दोनों किसी नए रिश्ते में पड़ने पर ये भूल जाते हैं कि जो आपसे प्यार करता है वो आपको वैसे ही प्यार करता है जैसे कि आप हैं। इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जैसे हैं वैसे ही रहें। अगर कोई आपको बदल कर प्यार करे तो वह प्यार नहीं होता है। इसलिए वो मत बनें जो आप हैं ही नहीं।

couple3Image Source: http://www.clipartsheep.com/

5. बहुत उम्मीदें ना करें–
उम्मीद एक ऐसी चीज है जो अक्सर लोग किसी भी नए रिश्ते में एक दूसरे से बहुत ज्यादा करने लगते हैं। किसी से ज्यादा उम्मीद करना भी अच्छा नहीं होता है। बहुत से लोग अपने साथी से बहुत ज्यादा उम्मीदें करते हैं, बगैर यह सोचे समझे कि क्या वह उम्मीद पूरी होगी भी या नहीं। इसलिए उम्मीदें कम करें और देना भी सीखें।

couple-arguingImage Source: https://theotherhubby.files.wordpress.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here