चिड़ियाघर- यहां आप कर सकते हैं बब्बर शेरों की सवारी

0
1463

आप कभी भी चिड़ियाघर गए होंगें तो आपने देखा होगा कि वहां पर सभी प्रकार के जानवरों को उनके पिंजड़ों में बंद रख जाता है, आपको वहां कुछ ऐसे बोर्ड भी जगह-जगह देखने को मिले होंगे जिन पर जानवरों को छूने या कुछ खिलाने की मनाही लिखी होती है यानी आप वहां पर किसी भी जानवर को छू भी नहीं सकते हैं, पर आज हम आपको एक ऐसे चिड़िया घर के बारे में बता रहें हैं जहां पर आप जानवरों को न सिर्फ टच कर सकते हैं बल्कि उनके ऊपर सवारी भी कर सकते हैं। इस चिड़िया घर का नाम है ‘लुजान जू’, यह अर्जेटीना के ब्यूनॉस एयर्स शहर में है और इसको दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़िया घर माना जाता है। क्योंकि जहां एक और शेर को देख कर लोगों के पसीने छूट जाते हैं वहीं इस चिड़िया घर में शेरों के साथ घुमना आम बात है।

you can ride the lion in this zoo1Image Source:

इस चिड़िया घर में काफी संख्या में बब्बर शेर हैं और पूरे संसार से यहां पर लोग शेरों के साथ अपनी फोटो खिचवाने और उनकी सवारी करने के लिए आते हैं। यहां पर आप छोटे बच्चों को भी शेर की सवारी बिना किसी डर के करते देख सकते हैं। इस चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि “शेर खूंखार होते हैं लेकिन जू में उन्हें शांत रहने और लोगों से अच्छा व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ ही उन्हें बढ़िया और भरपूर भोजन दिया जाता है ताकि वो इंसानो को अपने खाने के रूप में न देखें।”

you can ride the lion in this zoo2Image Source:

इस चिड़िया घर की शुरुआत 1994 में की गई थी और आज तक इस चिड़ियाघर में एक भी “एनिमल अटैक” का केस नहीं पाया गया है। यही कारण है कि यह चिड़ियाघर काफी फेमस हो गया है, दुनिया भर से लोग यहां पर आते हैं। एनिमल एक्टिविस्ट इस चिड़िया घर के हमेशा से विरोधी रहें हैं क्योंकि उनका कहना है कि यहां पर जानवरों को ट्रेंड करने के लिए बहुत क्रूर तरीके प्रयोग किये जाते हैं। साथ ही वे लोग यह भी कहते हैं कि जानवरों को नियंत्रण में रखने के लिए ये लोग चिड़िया घर के जानवरों को ड्रग्स भी देते हैं। इस चिड़िया घर में शेर के अलावा चीता, हाथी और भालू आदि कई जानवर हैं।

vistor-sits-lion-lujan-zoo-696x456Image Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here